भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को जीत के लिए छह विकेट की है जरूरत

 भारत और मेजबान साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है। आज खेल का आखिरी दिन है और भारत को जीत के लिए अभी 6 विकेट की जरूरत है तो वहीं साउथ अफ्रीका को अभी जीत के लिए 211 रन बनाने हैं। साउथ अफ्रीका ने इस मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट के नुकसान पर 94 रन बना लिए थे। प्रोटियाज कप्तान डीन एल्गर इस वक्त क्रीज पर मौजूद हैं और 52 रन बनाकर खेल रहे हैं। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक सेंचुरियन में पांचवें दिन बारिश की संभावना है, लेकिन इस वक्त आसामान साफ है और मैच खेला जाएगा। 

प्रोटियाज की दूसरी पारी, कप्तान डीन एल्गर का अर्धशतक

भारतीय तेज गेंदबाज मो. शमी ने दूसरी पारी में मेजबान को पहला झटका दिया और एडन मार्करम को एक रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। कीगेन पीटरसन को सिराज ने 17 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों कैच करवाया। जसप्रीत बुमराह ने वान डेर डुसेन 11 रन पर क्लीन बोल्ड किया इसके बाद नाइट वाचमैन के रूप में आए केशव महाराज को भी 8 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। 

भारत की दूसरी पारी, 174 रन पर सिमट गई टीम

भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में निराश किया जिसमें केएल राहुल ने 23 रन तो वहीं मयंक अग्रवाल 4 रन बनाकर आउट हो गए थे। इसके अलावा शार्दुल ठाकुर ने 10 रन, पुजारा ने 16 रन, कप्तान कोहली ने 18 रन, अजिंक्य रहाणे ने 20 रन तो वहीं रिषभ पंत ने 34 रन का योगदान दिया। दूसरी पारी में रिषभ पंत भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। इनके अलावा आर अश्विन ने 14 रन, शमी 1 रन जबकि सिराज अपना खाता नहीं खोल पाए। शमी 7 रन बनाकर नाबाद रहे। दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका की तरफ से रबाडा और मार्को जानसेन ने 4-4 विकेट लिए जबकि नगीडी को 2 सफलता मिली। 

सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी में दोनों टीमों का प्रदर्शन

इस मुकाबले में अगर दोनों टीमों की पहली पारी के बारे में बात करें तो भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी। भारत ने केएल राहुल के शतक और मयंक अग्रवाल के अर्धशतक के दम पर 327 रन बनाए थे। साउथ अफ्रीका के लिए लुंगी नगीडी ने 6 विकेट चटकाए थे और 3 विकेट कगिसो रबाडा को मिले थे। वहीं, साउथ अफ्रीका की टीम अपनी पहली पारी में महज 197 रन पर ढेर हो गए। तेंबा बवूमा को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं पहुंच सका, जबकि भारत के लिए पांच विकेट मोहम्मद शमी और 2-2 विकेट शार्दुल ठाकुर और जसप्रीत बुमराह ने हासिल किए थे। 

Back to top button