भारत और इंग्लैंड की क्रिकेट टीम को लॉर्ड्स में होने वाले दूसरे टेस्ट से पहले झटका, लगा ये बड़ा जुर्माना

भारत और इंग्लैंड की क्रिकेट टीम को लॉर्ड्स में होने वाले दूसरे टेस्ट से पहले झटका लगा है. ट्रेंट ब्रिज में खेले गए पहले टेस्ट में स्लो ओवर-रेट के लिए दोनों टीमों पर मैच फीस का 40% जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा दोनों टीमों के दो-दो अंक भी काटे गए हैं.

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के प्वाइंट्स सिस्टम के तहत मैच ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को 4-4 अंक दिए जाते हैं. लेकिन अब सजा के तौर पर दोनों टीमों को सिर्फ 2-2 अंक ही मिलेंगे.

बता दें कि पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच बारिश से प्रभावित रहा था और ड्रॉ पर समाप्त हुआ था. बारिश के कारण पांचवें दिन का खेल नहीं हो पाया था. टीम इंडिया को आखिरी दिन जीत के लिए 157 रन चाहिए थे और उसके 9 विकेट शेष थे.

मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड ने दोनों टीमों पर यह जुर्माना इसलिए लगाया. क्योंकि नॉटिंघम टेस्ट में दोनों ही टीमों ने तय वक्त के भीतर 2-2 ओवर कम फेंके थे. आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.22 के मुताबिक, अगर टीम तय समय में निश्चित ओवर नहीं फेंकती है, तो उसपर और खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया जाता है. हर कम ओवर के लिए खिलाड़ियों पर मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना लगता है.

इसके अलावा, आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की प्लेइंग कंडीशन के अनुच्छेद 16.11.2 के मुताबिक, टीम पर हर शॉर्ट ओवर के लिए 1 अंक का जुर्माना लगाया जाता है. भारत और इंग्लैंड दोनों ने अपने निर्धारित समय में दो-दो ओवर कम फेंके थे. इसी वजह से दोनों टीमों के 2-2 अंक काट दिए गए. Live TV

Back to top button