IND vs NZ: 30 रन बनाकर ही यशस्वी जायसवाल कर गए बड़ा काम

भारतीय टीम के युवा-सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने पुणे में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में बड़ा स्कोर तो नहीं कर पाए लेकिन अपने नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज करा ले गए। वह इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और मौजूदा समय के बेहतरीन बल्लेबाज जो रूट की लिस्ट में शामिल हो गए। इस खास लिस्ट में अभी तक ये दो ही हैं।

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल पुणे में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में बड़ी पारी नहीं खेल पाए लेकिन फिर भी उनके नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। वह इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और मौजूदा समय के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

यशस्वी न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अच्छी लय में नजर आ रहे थे, लेकिन ग्लेन फिलिप्स की एक गेंद पर वह आउट हो गए। फिलिप्स की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में खड़े डेरिल मिचेल के हाथों में चली गई। यशस्वी ने 60 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 30 रन बनाए।

यशस्वी ने किया रूट वाला काम
यशस्वी ने इस मैच में जो पारी खेली उस दौरान इस साल टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं। वह साल 2024 में टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन पूरे करने वाले दूसरे ही बल्लेबाज हैं। उनसे पहले ये काम इंग्लैंड के जो रूट ने किया है। रूट ने इस साल अभी तक खेले 14 टेस्ट मैचों में 1305 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 59.31 का रहा है। यशस्वी अब उनकी लिस्ट में शामिल हो गए हैं। यशस्वी ने इस साल 10 टेस्ट मैचों में 1007 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 59.23 का रहा है।

इसी साल की शुरुआत में यशस्वी ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में जमकर रन बनाए थे। उन्होंने 700 रनों से ज्यादा स्कोर किया था। यशस्वी ने पिछले साल वेस्टइंडीज में टेस्ट डेब्यू किया था और तब से वह टीम इंडिया के लिए लगातार रन करते आ रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नजरें
अभी तक तो यशस्वी ने शानदार खेल दिखाया है लेकिन सभी को इंतजार है कि यह युवा बल्लेबाज इसी साल के अंत में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर किस तरह का खेल दिखाता है। ऑस्ट्रेलिया में बल्लेबाजी करने किसी भी सूरत में आसान नहीं होता है। वहां की पिचें उछाल भरी होती हैं और बल्लेबाजों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होती हैं। भारत के लिए इस बार ऑस्ट्रेलिया दौरा काफी अहम है। टीम इंडिया की कोशिश ऑस्ट्रेलिया में लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज जीतने की है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि यशस्वी का बल्ला रन उगले।

Back to top button