Ind vs Aus: आज के मैच में रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, सचिन को भी छोड़ा पीछे

भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इस फॉर्मेट में बतौर ओपनर सबसे तेज 7000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में रोहित शर्मा ने ये माइलस्टोन अपने नाम किया है।

हिटमैन रोहित शर्मा ने राजकोट के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 18वां रन बनाते ही वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज अपने रनों की संख्या को 7000 के पार पहुंचा दिया। इसी के साथ वे वनडे क्रिकेट में बतौर ओपनर सबसे तेज 7 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। इस मामले में रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीकाई टीम के पूर्व ओपनर हाशिम अमला और भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है।

अमला और सचिन भी हैं लिस्ट में शामिल

32 साल के रोहित शर्मा ने 137वीं पारी में ओपनिंग करते हुए 7000 रन पूरे किए हैं, जबकि हाशिम अमला ने ये कमाल 147 पारियों में किया था। उधर, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने 160 पारियों में ओपनिंग करते हुए वनडे क्रिकेट में 7000 रन पूरे किए थे। हालांकि, रोहित शर्मा वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 9000 रन बनाने के काफी करीब हैं, क्योंकि उन्होंने निचले क्रम पर भी काफी मैच खेले हैं और करीब 2000 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: पंत के बाद अब कंमिंस ने शिखर धवन को बनाया निशाना, पसलियों पर लगी गेंद

बतौर ओपनर सबसे तेज 7000 Odi रन

137 पारी – रोहित शर्मा

147 पारी – हाशिम अमला

160 पारी – सचिन तेंदुलकर

दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा साल 2013 से लगातार वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालते आ रहे हैं। महेंद्र सिंह धौनी ने अपनी कप्तानी में रोहित शर्मा को निचले क्रम से ओपनिंग की जिम्मेदारी दी थी, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया और खुद को साबित भी किया। ओपनिंग करते हुए रोहित शर्मा 3 दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं।  

Back to top button