ब्रेकफास्ट में शामिल करे अंडे होगे कमाल के फायदे…

सुपर फूड में शामिल अंडे के इस्तेमाल से सेहत को बहुत फायदे हासिल होते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, अंडे में प्रोटीन, आयरन, इम्यूनो एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मिलते हैं. इसलिए उनकी सलाह है कि अंडे को खुराक का हिस्सा बनाया जा सकता है.

अमेरिकी विशेषज्ञ प्रोफेसर क्रिस्टोफर बलेसो के मुताबिक दो अंडों से 12 ग्राम प्रोटीन के अलावा विटामिन ए, डी. बी, आयोडीन हासिल होते हैं. अंडा खाने से विटामिन को अवशोषित करने की क्षमता बढ़ जाती है. एक शोध में बताया गया है कि सब्जी या सलाद के साथ अगर एक अंडा मिलाकर खा लिया जाए तो सलाद में मौजूद विटामिन ई की मात्रा बढ़ जाती है.

ब्रेकफास्ट में अंडे का इस्तेमाल

अंडों के इस्तेमाल से जल्दी बुढ़ापा नहीं आ पाता है. अंडा त्वचा और आंखों के आसपास की झुर्रियों को कम करता है. जिसके चलते त्वचा झुर्रियों से लंबे समय तक निजात मिलती है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद

विटामिन डी से भरपूर एक अंडे में 20 मिलीग्राम फॉस्फोरस और 45 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है. ये हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है. दूसरी तरफ, विटामिन डी की वजह से अंडा कैल्शियम को शरीर में बेहतर तरीके से अवशोषित करने का काम करता है.

दृष्टि को बेहतर बनाने में मददगार

शोध के मुताबिक, अंडे में ल्यूटिन नामी एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये आंखों की रोशनी को दुरुस्त रखने का जिम्मेदार होता है. जबकि उसकी कमी से आंखों के टिश्यू में बदलाव आते हैं और दृष्टि को नुकसान पहुंच सकता है.

त्वचा, बालों और जिगर के लिए बेहतरीन

सुपर फूड अंडे में मौजूद विटामिन बी और प्रोटीन बालों और त्वचा की सेहत में भूमिका निभाता है. इसी तरह अंडे को फूड में शामिल करने से जिगर के जहरीले तत्व तेजी से निकलते हैं.

अंडा दिल के रोग के खतरे को कम करता है

अंडे के इस्तेमाल संबंधी कई भ्रांतियां पाई जाती है. मगर शोध में ये बात सामने आई है कि अंडों में मौजूद कोलेस्ट्रोल सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं है. जबकि उसमें मौजूद ओमेगा-3 फैट्टी एसिड ट्राइग्लिसराइड की सतह में कमी लाता है. जिसके चलते दिल के रोग का खतरा कम होता है.

अंडे पकाने का ज्यादा मुफीद तरीका

अंडों को पकाने के कई तरीके हैं. आप चाहें तो हार्ड ब्वॉल, सॉफ्ट ब्वयॉल, ऑमलेट, हाफ फ्राई या फ्राई तरीके से अंडों का सेवन कर सकते हैं. अंडे हमेशा पूरा खाना चाहिए. पूरा अंडा खाने पर तमाम फायदे मिलते हैं. जबकि अगर ऑमलेट की शक्ल में सब्जियों का इजाफा कर लिया जाए तो उसके फायदे बढ़ जाते हैं.

Back to top button