IPL: पृथ्वी और शिवम समेत इन 23 खिलाड़‍ियों पर बीसीसीआई की नजर

- in खेल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आइपीएल के मौजूदा टूर्नामेंट में तकरीबन 23 खिलाड़ियों पर राष्ट्रीय टीम में चयन के लिये नजरें जमा रखी हैं। ये वो खिलाड़ी हैं जिनपर बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची में नहीं शामिल किया गया है। अंडर-19 वर्ल्डकप के बाद पृथ्वी शॉ और शिवम मावी के अलवा पिछले घरेलू सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल सहित ऐसे कई क्रिकेटर शामिल हैं जिन्हें आने वाले समय में राष्ट्रीय टीम में जगह दी जा सकती है।

सूत्रों के मुताबिक खिलाड़ियों को तीन समूहों में बांटने की योजना बनायी जा रही है। पहला समूह मौजूदा अंडर 19 खिलाड़ियों का होगा तो दूसरा समूह पुराने अंडर 19 खिलाड़ियों का रहेगा, इस समूह में टीम के पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो भारत के लिए बीते 3-4 सालों से अंडर 19 क्रिकेट खेल रहे हैं और यहां पर तीसरा समूह मौजूदा ए खिलाड़ियों का है।

आईपीएल के व्यस्त कार्यक्रम के बीच बीसीसीआई इन खिलाड़ियों पर करीबी नजर रखना चाहता है, क्योंकि आईपीएल के मैचों के लिये बार-बार अधिकारियों को एक शहर से दूसरे शहर तक भागम-भाग करनी पड़ती है। बीसीसीआई के एक पदाधिकारी ने बताया, ‘बीसीसीआई खिलाड़ियों के काम के बोझ पर यहां हस्तक्षेप करता है। ये युवा खिलाड़ी हमारी संपत्ति हैं। भुवनेश्वर कुमार को अपने शरीर और काम के बोझ का पता है, लेकिन जब मामला नवोदित क्रिकेटर शिवम मावी, नवदीप या फिर आवेश का आता है, तो यह हमारी जिम्मेदारी है कि भारतीय क्रिकेट के हित में उन्हें बचाएं।’

इस वहज से विराट कोहली ने ऑरेंज कैप लेने से किया मना

 

बंगाल के अभिमन्यु ईश्वरन बीसीसीआइ की इस सूची में शामिल नहीं हैं, क्योंकि वह आइपीएल 11 टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं रहे हैं, लेकिन इंग्लैंड के दौरे पर जाने वाली भारत ए की टीम में वो अपनी जगह बनाने के की दौड़ में शामिल हैं।

बीसीसीआई ने केंद्रीय अनुबंध से बाहर रहे इन खिलाड़ियों पर नजर बनाई हैं।

वर्तमान अंडर 19: पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी।

पूर्व अंडर 19: ईशान किशन, रिषभ पंत, आवेश खान, खलील अहमद और संजू सैमसन।

घरेलू टीम भारत ए: श्रेयस अय्यर, वॉशिंगटन सुंदर, विजय शंकर, जयदेव उनादकट, बासिल थंपी, दीपक हुड्डा, मयंक अग्रवाल, रविकुमार समर्थ, नवदीप सैनी, सिद्धार्थ कौल, हनुमा विहारी और अंकित बावने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आपको नहीं होगा यकीन, टेस्ट क्रिकेट के बारे में ये सब बोलते है विराट कोहली

टेस्ट क्रिकेट खेल का सबसे खूबसूरत प्रारूप है।