व्रत के दौरान फलाहार में शामिल करें यह डोसा

आने वाले दिनों में नवरात्रि का पावन पर्व शुरू होने वाला हैं जो मातारानी को समर्पित होता हैं। इन नौ दिनों में भक्तगण व्रत रखते हैं। व्रत के दौरान विशेष फलाहारी भोजन किया जाता हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए समा के चावल का डोसा बनाने की Recipe लेकर आए हैं। तो आइये जानते है इसकी Recipe के बारे में।

Loading...

आवश्यक सामग्री

समा के चावल -1 कप
घी – 4 टेबल स्पून
नारियल कद्दूकस – ¼ कप
सेंधा नमक – स्वादानुसार

– फलाहारी समा के चावल का डोसा बनाने के लिए समा के चावल को पानी से 3 बार धोकर। 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद चावल का पानी निकाल दीजिए।
– अब मिक्सी में चावल और नारियल के लच्छे डालकर और 3 से 4 टेबल स्पून पानी डालकर अच्छे से चला लें। पेस्ट को एकदम महीन बनाना है।
– अब एक गहरे बर्तन में इस पेस्ट को निकाल लें। फिर से इसमें डेढ़ कप पानी डालकर चमचे से अच्छे से मिला लें। अब इसमें नमक डालिए और ध्यान रखिए कि मिश्रण थोड़ा पतला हे रहेगा। इस बात का भी ध्यान रखें कि कहीं ये ज्यादा पतला न हो जाए।
– अब नानस्टिक तवा को हल्का गर्म करें और इसपर चारों तरफ थोड़ा घी फैलाएं। डोसे क्र बैटर को चमचे में लेकर इसके तवे पर पतली परत की तरह फैलाएं। चम्मच में थोड़ा सा घी या रिफाइंड लेकर डोसे के चारों तरफ डालें। डोसे को दो से तीन मिनट तक इसी तरह सिंकने दें। इसके बाद इसे पलट लें। मद्धम आंच पर इसे हल्का गुलाबी होने तक सेंकें।
– जब लगे कि डोसा हल्का क्रिस्पी हो गया है तो इसे पलट कर 2 मिनट तक सेंकें और फिर लपेट कर प्लेट पर निकाल लें। लीजिए तैयार हो चुका है आपका नवरात्रि स्पेशल फलाहारी डोसा। आप नारियल या मूंगफली की फलाहारी चटनी के साथ इसे डोसे का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button