इन फूड्स को डाइट में करे शामिल, इम्यूनिटी को बनाए मजबूत

एक हेल्दी और लंबे जीवन को एंजॉय करने के लिए मजबूत इम्यून सिस्टम को हमेशा जरूरी माना गया है. अब, जबकि पूरी दुनिया कोरोनो वायरस के कारण हेल्थ क्राइसिस का सामना कर रही है तो ज्यादा संख्या में लोग इसके महत्व को समझने लगे हैं. कोरोना से बचने के तमाम उपायों के साथ ही इम्युनिटी को मजबूत करना फायदेमंद हो सकता है. इसको मजबूत करने में कुछ फूड्स काफी सहायक होते हैं.

ऐसे विटामिन सी से भरपूर फूड्स की एक लिस्ट स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत आने वाले एफएसएसएआई ने सोशल मीडिया में शेयर की है. इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए इनको रोजाना खाना चाहिए.

आंवला

आंवला पोषक तत्वों से भरपूर है. यह विटामिन सी का एक सोर्स है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है. यह नर्वस सिस्टम,  इम्युन सिस्टम और त्वचा के लिए फायदेमंद है. रोजाना एक आंवला खाने आप विटामिन सी की 46 प्रतिशत डेली वैल्यू पूरा कर सकते हैं. साथ ही आंवले में मैंगनीज भी होता है जो मेटाबॉलिज्म,  हड्डियों के निर्माण और इम्युन रिस्पॉन्स को सपोर्ट करता है.

ओरेंज

ओरेंज एक साइट्रिक फ्रूट है जो कई तरह के विटामिन और पोषक तत्व प्रदान करके एक मजबूत इम्युन सिस्टम बनाने में मदद करता है. 100 ग्राम संतरे में 53.2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. यह हमारी इम्युन हेल्थ को बूस्ट करने में सहायक है. इसके अलावा, ओरेंज विटामिन डी का भी एक सोर्स हैं, जिसका हमारे इम्युन रिस्पॉन्स सिस्टम को रेगुलेट करने में बड़ा रोल है,

पपीता

एक मीडियम साइज के पपीता में डेली रिकमंड विटामिन सी से दोगुनी मात्रा की विटामिन होती है. इसके अलावा, पपीते में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है, ये सभी त्वचा, इम्युनिटी और हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं.

शिमला मिर्च

किसी को भी यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि शिमला मिर्च में किसी भी खट्टे फल के बराबर विटामिन सी की  मात्रा होती है. इसमें विटामिन सी और बीटा कैरोटीन होती है  जो शरीर की नेचुरल डफेंस सिस्टम को बढ़ा सकती है. साथ ही यह त्वचा और आंखों को स्वस्थ रखने में भी फायदेमंद है.

अमरूद

अमरूद विटामिन सी का एक और सबसे रिच सोर्स है. इसमें ऑरेंज से डबल विटामिन सी होता है. साथ ही इसमें उच्च मात्रा में पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन होते हैं जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं.

नींबू

नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट के सबसे कॉमन सोर्स में से एक है जो रोगों से लड़ने और इम्युन सिस्टम को मजबूत करने में प्रभावी माना जाता है. इसमें अच्छी मात्रा में थियामिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर और मैंगनीज पाया जाता है.

Back to top button