पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग और कमजोरी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

महीने के वो दिन हर महिला के लिए एक जैसे नहीं होते हैं। बावजूद इसके ज्यादातर महिलाएं इन दिनों पेट में तेज दर्द, कमजोरी, बदन दर्द,सिरदर्द, नींद न आना या फिर बहुत ज्यादा ब्लीडिंग की वजह से एनीमिया होने की शिकायत करती हैं। पीरियड्स के दौरान सामान्य से बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होने को मेडिकल सांइस में कहते हैं, जिसमें एबनॉर्मल ब्लीडिंग होने के साथ ही पीरियड्स साइकल 7 दिन का हो जाता है। इस दौरान कई बार महिलाओं को पैड या टैंपून 2 घंटे में ही बदलना पड़ता है। अगर आपके साथ भी यही परेशानी है तो आपको बताते हैं पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग और कमजोरी को दूर करने के लिए आपको डाइट में कौन सी चीजें शामिल करनी चाहिए।

 बॉडी को रखें हाइड्रेटेड –
अगर आपको पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग होती है, तो हो सकता है आपका ब्लड वॉल्यूम कम हो। ऐसे में आपको अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने की कोशिश करनी चाहिए। हैवी ब्लीडिंग की वजह से महिलाओं को कमजोरी या चक्कर आना आम समस्या है। ऐसे में बॉडी को हाइड्रेशन रखकर आप चक्कर आने की दिक्कत को कम कर सकते हैं। 

विटामिन-सी- 
विटामिन-सी शरीर के आयरन लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है, जिससे आपको एनिमिया होने का खतरा कम हो जाता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में सीट्रस फल जैसे नारंगी, अंगूर आदि शामिल कर सकती हैं।

विटामिन-ई- 
पीरियड्स में होने वाले दर्द और हैवी ब्लीडिंग को कम करने में विटामिन-ई अहम भूनिका निभाता है। पीरियड्स शुरू होने के ठीक दो दिन पहले से ही विटामिन-ई लेना शुरु कर दें और पीरियड्स के तीसरे दिन तक ही लें। शरीर में विटामिन-ई की कमी पूरी करने के लिए कोई सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इसके अलावा आप अपने खाने में पपीता, कीवी और बादाम आदि शामिल कर सकती हैं।

विटामिन- डी-
विटामिन – डी आपके मासिक चक्र(मेंस्ट्रुएशन साइकिल) को सही रखने में मदद करता है। लेकिन विटामिन-डी की टेबलेट या पाउडर लेने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें। विटामिन-डी का सबसे बड़ा स्त्रोत सूरज की रोशनी है। 

आयरन रिच फूड –
पीरियड्स के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी का सबसे बड़ा कारण है। आयरन की कमी पूरी करने के लिए  जरूरी है कि आप अपनी डाइट में बीन्स, पालक का साग, टोफू आदि शामिल करें। इसके अलावा आप लोहे के बर्तन में खाना बनाकर खाएं। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 15 =

Back to top button