तीन दिन में गौतम अडानी को लगा बड़ा झटका, अमीरों की लिस्ट में फिसले…

गौतम अडानी अब एशिया के दूसरे रईस नहीं हैं, बल्कि लुढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. शेयर मार्केट में अडानी के शेयरों की पिटाई की वजह से गौतम अडानी के नेटवर्थ में भारी गिरावट आई है. सिर्फ तीन दिन में गौतम अडानी के नेटवर्थ में करीब 9.4 अरब डॉलर (करीब 70 हजार करोड़ रुपये) की गिरावट आ चुकी है.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी का नेटवर्थ सिर्फ बुधवार को करीब 4 अरब डॉलर घटकर 67.6 अरब डॉलर रह गया. इस भारी गिरावट की वजह से ही चीन के कारोबारी Zhong Shanshan फिर एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं, जबकि उनकी नेटवर्थ में भी गिरावट आई है. गौरतलब है कि करीब 84.5 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी एशिया के सबसे रईस व्यक्ति हैं.

क्यों पिट रहे अडानी ग्रुप के शेयर

इस सोमवार से ही अडानी ग्रुप के शेयरों की जबरदस्त पिटाई हो रही है. आज यानी गुरुवार को भी अडानी पोर्ट्स ऐंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के शेयर आज बीएसई में करीब 8.5 फीसदी टूटकर 645.35 रुपये पर पहुंच गए. इसके अलावा अडानी ट्रांसमिशन, अडानी पावर और अडानी टोटल गैस के शेयरों में भी आज 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगाना पड़ा.

सोमवार को यह खबर आई कि नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) ने तीन विदेशी फंडों के अकाउंट पर रोक लगा दी है. इन फंडों ने अडानी ग्रुप की कंपनियों में 43,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इसकी वजह से अडानी समूह की कंपनियों के शेयर सोमवार को गोता लगाने लगे. ज्यादातर शेयरों में लोअर सर्किट लगाना पड़ा. मंगलवार, बुधवार को भी अडानी समूह के कई शेयरों में लोअर सर्किट लगाना पड़ा.

पिछले हफ्ते आया था नेट वर्थ

सोमवार दोपहर बाद अडानी समूह ने इस बारे में बयान जारी करते हुए कहा कि ये खबर पूरी तरह निराधार है. एनएसडीएल ने भी इससे इंकार किया. इससे अडानी ग्रुप के शेयरों में थोड़ा सुधार तो हुआ, लेकिन वे पूरी तरह से रिकवर नहीं हो पाए.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार पिछले हफ्ते शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होते समय गौतम अडानी का नेटवर्थ 77 अरब डॉलर करीब था. यानी ​सिर्फ तीन कारोबारी सत्रों में गौतम अडानी के नेटवर्थ में करीब 9.4 अरब डॉलर (करीब 70 हजार करोड़ रुपये) की गिरावट आ चुकी है.

Back to top button