इस देश में… त्यौहार पर निर्वस्त्र घूमते हैं लोग, जाने क्या है वजह

पुराने समय से चले आ रहे रीती-रिवाज आज भी लोगों की पहचान बने हुए हैं। कुछ रिवाज तो ऐसे होते हैं जो हैरान करने वाले होते हैं और उनपर विश्वास कर पाना बहुत मुश्किल होता हैं। ऐसा ही एक अनोखा और अजीबोगरीब रिवाज जापान में मनाया जाता हैं जिसे नग्न फेस्टिवल के रुप में जाना जाता है। जापान में हर साल फरवरी के तीसरे शनिवार को आइलैंड होन्शु पर यह अनोखा फेस्टिवल मनाया जाता है।

इस फेस्टिवल से जुड़े सूत्रों की माने तो इस फेस्टिवल को Hadaka Matsuri के नाम से जानते हैं और इस फेस्टिवल को जापान की खास परंपरा कहा जाता है। इस परंपरा में सभी पुरुष मंदिर के चारो तरफ दौड़ते हैं और ठंडे पानी से स्नान कर खुद को शुद्ध करते हैं। उसके बाद वह मंदिर के अंदर जाकर पूजा करते हैं। इस फेस्टिवल में हजारों की संख्या में पुरुष हिस्सा लेते हैं और कार्यक्रम के दौरान लड़के कम से कम कपड़ों में ही दिखाई देते हैं, केवल इतना ही नहीं ज्यादातर पुरुष जापानी लंगोटी और सफेद रंग की जुराब पहने नजर आ जाते हैं। इस फेस्टिवल के दिन जापान के युवा अपने आपको शुद्ध करते हैं और इस दौरान एक अनोखी गेम भी खेलते है।

कहा जाता है इस कार्यक्रम के अंत में पुरुषों को लकी स्टिक्स ढूंढनी होती है और यह स्टिक्स मंदिर के पूजारी 100 बंडलो के साथ फेंकते है। वहीं 2 लकी स्टिक्स को ढूंढने के लिए हजारों युवाओं के बीच रेस होती है और अंत में दो लकी स्टिक जिन्हें मिलती है, उनके लिए आने वाला साल भाग्यशाली साबित होता है ऐसी मान्यता है। वैसे इस फेस्टिवल में कई लोग घायल भी हो जाते हैं लेकिन फिर भी इसका हिस्सा बनते हैं।

Back to top button