साल 2022 में फोल्डेबल स्मार्टफोन बिक्री का रिकॉर्ड 3 लाख यूनिट के आंकड़े को कर सकता है पार : रिपोर्ट

फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिहाज से साल 2021 काफी शानदार रहने वाला है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल फोल्डेबल स्मार्टफोन की बिक्री में करीब 638 फीसदी की भारी बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है। रिपोर्ट की मानें, तो साल 2022 में फोल्डेबल स्मार्टफोन बिक्री का रिकॉर्ड 3 लाख यूनिट के आंकड़े को पार कर सकता है। नई रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल तक फोल्डेबल स्मार्टफोन का रेवेन्यू में 60 फीसदी का इजाफा हो सकता है। यह रेवेन्यू करीब 3,200 करोड़ रुपये के बराबर होगा। 

लॉन्च हो सकते हैं ये फोल्डेबल स्मार्टफोन 

मार्केट रिसर्च फर्म Techarc की ओर से उपलब्ध आंकड़ों की मानें, तो साल 2022 में सैमसंग समेत कई अन्य कंपनियां अपना फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती हैं। Techarc के चीफ एनालिस्ट और फाउंडर Faisal Kawoosa की रिपोर्ट के मुताबिक अगर सेल्स की बात करें, तो अगले साल 3 लाख फोल्डेबल स्मार्टफोन की बिक्री हो सकती है। जो स्मार्टफोन के लग्जरी सेगमेंट का मात्र 7 फीसदी है। साल 2022 में चार में से करीब 3 स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों की ओर से फोल्डेबल स्मार्टफोन को लॉन्च किया जा सकता है। मौजूदा वक्त में Samsung एक मात्र अकेली कंपनी है, जो पिछले तीन साल से कॉमर्शियली फोल्डेबल स्मार्टफोन की बिक्री कर रही है।

स्मार्टफोन कमाई में बढोतरी की उम्मीद 

एक अनुमान के मुताबिक भारत में अगले साल फोल्डेबल स्मार्टफोन की बिक्री 2,000 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर सकती है। यह सैमसंग के भारत में स्मार्टफोन से होने वाली कुल कमाई का मात्र 5 फीसदी होगा। सैमसंग की तरफ से भारत में थर्ड जनरेशन सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड के साथ ही सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप को पेश किया जा सकता है। Samsung के अलावा जल्द ही ओप्पो का नया फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च किया जाएगा। इसे Oppo Find N नाम से पेश किया जा सकता है,  जो कि ओप्पो का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन होगा। 

Back to top button