टी20 विश्व कप में डेब्यू करते हुए 5 विकेट लेने वाले मुजीब बने दुनिया के एक मात्र गेंदबाज….

आइसीसी टी20 विश्व कप का आगाज अफगानिस्तान की टीम ने धमाकेदार अंदाज में किया है। पहले ही मुकाबले में स्काटलैंड के साथ खेलते हुए टीम ने 130 रन की बड़ी जीत हासिल की। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने 4 विकेट पर 190 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद मुजीब उर रहमान और राशिद खान की घातक गेंदबाजी के दम पर स्काटलैंड को 60 रन पर ही ढेर कर दिया।

अफगानिस्तान की टीम ने सोमवार को स्काटलैंड के खिलाफ अपने विश्व कप के अभियान की शुरुआत की। यह मैच टीम के युवा स्पिनर मुजीब के लिए बेहद ही खास था क्योंकि वह पहली बार इस टूर्नामेंट में खेलने उतरे और ऐसा करिश्मा किया जो अफगानिस्तान के इतिहास में किसी गेंदबाज ने नहीं किया था। इस मैच में 4 ओवर की गेंदबाजी कर मुजीब ने 5 विकेट चटकाए और स्काटलैंड को घुटने पर ला खड़ा किया।

मुजीब ने बनाया खास रिकार्ड

टी20 विश्व कप में डेब्यू करते हुए 5 विकेट लेने वाले मुजीब दुनिया के एक मात्र गेंदबाज बन गए हैं। अपने पहले मैच में ही स्काटलैंड के खिलाफ 4 ओवर में महज 20 रन देकर पांच विकेट हासिल किया। इसी के साथ विश्व कप में वह अफगानिस्तान के साथ ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज भी बने। कमाल की बात यह रही इन पांच विकेट में से मुजीब ने तीन बल्लेबाज को बोल्ड किया जबकि दो lbw हुए। इसका मतलब इन पांच विकेट में फील्डर की भूमिका नहीं रही।

5 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे युवा

आइसीसी टी20 विश्व कप में मुजीब पांच विकेट लेने वाले अफगानिस्तान के सबसे युवा जबकि दुनिया के दूसरे ऐसे गेंदबाज बन गए हैं। मुजीब की उम्र 20 साल 211 दिन है। बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान ने 20 साल 202 दिन की उम्र में टी20 विश्व कप में पांच विेकेट हासिल किए थे। वहीं नीदरलैड्स के अहसान मलिक ने 24 साल 210 दिन की उम्र में यह कमाल किया था।

Back to top button