गर्मियों में फटे होंठों से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये खास उपाय

 तेज गर्मी और गर्म हवाओं का सबसे ज्यादा असर हमारे होंठों पर दिख रहा है। इस मौसम में होंठ रूखे और पपड़ीदार हो रहे है। गर्मी में होंठों की देखभाल करने के लिए हम तरह-तरह के मॉइश्चुराइजर और कोल्ड क्रीम इस्तेमाल करते हैं जो काफी महंगे साधन है। इनका कई बार साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है। इस मौसम में रूखे और पपड़ीदार होंठों से निजात पाने के लिए हम लिप बाम, लोशन या लिप्सटिक वगैरह लगाकर बाहर निकलते है जिसकी वजह से धूल के कण हमारी परेशानी और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं।

वैसे तो होंठों के फटने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन गर्मी में होंठ फटने का सबसे बड़ा कारण बॉडी में पानी की कमी और सूरज की यूवी किरणें है, जिनकी वजह से होंठ सूख कर फटने लगते हैं। आप भी फटे होंठों से परेशान है तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपना कर इस परेशानी से निजात पा सकती है।
– फटे होंठों को नर्म और मुलायम बनाने के लिए रात को सोने से पहले होंठों पर शहद लगाएं। शहद में हीलिंग पॉवर अधिक होती है जिससे आपके फटे होंठ जल्द ठीक हो जाते हैं।- फटे होंठों के लिए बेस्ट देसी इलाज है गुलाब जल और ग्लिसरीन। गुलाब जल और ग्लिसरीन का पेस्ट बनाएं और उसे रात को सोने से पहले होंठों पर लगाएं, जल्द ही आपके होंठ नर्म और गुलाबी दिखेंगे।

– फटे होंठों को ठीक करने के लिए देसी घी भी बेहद असरदार है। देसी घी से होंठों की मसाज करने से बल्ड सर्कुलेशन बढ़ेगा साथ ही फटे होंठों से भी निजात मिलेगी।- फटे होंठों का इलाज नाभि में भी छुपा है। रात को सोन से पहले नाभि पर सरसों का तेल लगाने से होंठ फटने की समस्या दूर हो जाती है।- गुलाब की पत्तियां पीस कर उसमें मलाई मिलाकर होठों में लगाने से होंठ कोमल और मुलायम बनते हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button