नए Gmail डिजाइन में हुए हैं ये बड़े बदलाव, संवेदनशील ईमेल के लिए खास ऑप्शन

- in गैजेट

Gmail, दुनिया में सबसे ज्यादा यूज की जाने वाली ईमेल सर्विस है. गूगल ने जीमेल वेब में बड़ा बदलाव किया है. हमने पहले भी आपको इसके डिजाइन में बदलाव की रिपोर्ट के बारे में बताया है. अब आधिकारिक तौर पर कंपनी ने नया जीमेल इंटरफेस जारी कर दिया है जिसे यूज किया जा सकता है.

गूगल नए जीमेल को दुनिया भर के यूजर्स के लिए जारी कर रहा है. नए डिजाइन में विजुअल बदलाव के साथ फीचर्स में भी बदलाव किए गए हैं साथ की कुछ फीचर्स जोड़े भी गए हैं. हालांकि गूगल ने कहा है कि एक साथ यह फीचर दुनिया भर के 1.4 बिलियन यूजर्स को नहीं मिलेंगे बल्कि चरणों में दिए जाएंगे.

शुरुआत में यूजर्स को नए जीमेल को यूज करने का ऑप्शन एडिशनल दिया जाएगा. यानी अगर चाहें तो यूज करें चाहें तो नहीं यूज करें.

गूगल ने कहा है कि जीमेल का नया डिजाइन लोगों को सेफ और ज्यादा प्रोडक्टिव बनाने को ध्यान में रखकर किया गया है.

Confidential Mode  

नए जीमेल में यह मोड दिया गया है. इसके तहत सेंडर किसी संवेदनशील ईमेल भेज कर एक्सपायरी डेट सेट कर सकता है ताकि उस ईमेल को पूरी तरह से वापस लिया जा सके. दरअसल इसके लिए गूगल संवेदनशील कॉन्टेंट को सीधे न भेज कर इस कॉन्टेंट का लिंक भेजता है जिसे रिसीवर जीमेल के जरिए ओपन कर सकता है. इसमें ईमेल भेजने वाले को यह अधिकार है कि उसे कभी भी मेल वापस ले.

ईमेल स्नूजिंग/स्मार्ट रिप्लाई

जीमेल इस नए फीचर को अपने प्लेटफॉर्म पर लाया है. स्मार्ट रिप्लाई मोबाइल ऐप पर पहले से ही दिया गया था अब आपको जीमेल वेब पर भी यही फीचर दिया जाएगा.

विजुअल अपडेट की बात करें तो यहां सबसे बड़ा बदलाव ये है कि दाईं तरफ अब आपको साइड पैनल दिखेगा. इसमें कैलेंडर, गूगल कीप और गूगल टास्क जैसे टूल्स होंगे जिसे आप यहीं से यूज कर सकते हैं. यहां से मीटिंग ऑर्गनाइज करना, डे प्लान करना आसान होगा.

ऑफलाइन मोड

जीमेल वेब में भी अब ऑफलाइन मोड का सपोर्ट दिया गया है. यानी इंटरनेट न होने की स्थिति में भी आपको वैसा ही जीमेल यूजर इंटरफेस मिलेगा जैसा ऑनलाइन होता है. यानी अगर इंटरनेट चला गया है तो भी आप जीमेल के यूजर इंटरफेस पर काम कर कर सकते हैं और जो भी बदलाव आप करेंगे वो सिंक हो जाएंगे ताकि अगली बार आप ऑनलाइन हों तो आपको यह दिया जा सके.

प्राथमिकता के आधार पर नोटिफिकेशन

गूगल ने जीमेल के लिए हाई प्रायोरिटी नोटिफिकेशन फीचर भी जारी किया है. इससे मोबाइल नोटिफिकेशन कम होने की उम्मीद है. क्योंकि आपको जीमेल सिर्फ वैसे ईमेल की नोटिफिकेशन भेजेगा जो आपको लिए जरूरी हैं. गूगल का कहना है कि यह जीमेल यूजर्स के लिए 97 फीसदी तक पुश नोटिफिकेशन्स को कम कर देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

10,000 रुपये से भी कम कीमत में इस भारतीय कंपनी ने लॉन्च किया अपना लैपटॉप

नई दिल्ली। भारतीय निर्माता कंपनी RDP ने अपना सबसे