सुबह उठकर आप करते हैं ऐसी गलतियां जिनका स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा असर

रोज सुबह उठकर आप जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनसे आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

नई दिल्ली-  आपका पूरा दिन आपके दिन की बेहतर शुरुआत पर निर्भर करता है। सुबह उठते ही अगर कोई गलती हो जाए तो पूरा दिन बेकार हो जाता है लेकिन कई ऐसी गलतियां हैं, जो आप हर रोज सुबह उठकर करते हैं और इनका आपकी सेहत पर गलत प्रभाव पड़ता है।

Loading...

चाय या कॉफी पीना-

अगर आपको सुबह उठते ही बेड टी या कॉफी पीने की आदत है तो आप संभल जाइये। सुबह उठते ही कॉफी या चाय पीने से तनाव को कंट्रोल करने वाले कॉर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है और आपको तनाव बढ़ने की समस्या हो जाती है। अगर आपको चाय या कॉफी पीनी ही है, तो इससे पहले कुछ हल्का खा लें फिर पिएं।

सिगरेट पीना-

सुबह तुरंत उठने के बाद आपको अपने फेफड़ों में ताजी हवा भरनी चाहिए न कि धुआं, लेकिन कई लोग सुबह उठकर तुरंत सिगरेट पीने लग जाते हैं। सामान्य के मुकाबले सुबह-सुबह खाली पेट सिगरेट पीने से कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

नाश्ता न करना-

जल्दबाजी के चक्कर में लोग अक्सर सुबह का नाश्ता ही छोड़ देते हैं, जो काफी नुकसानदेह होता दै। सुबह नाश्ता न करने से बॉडी में एनर्जी का स्तर कम हो जाता है आपको जल्दी भूख लगने लगती है और पूरे दिन वीकनेस फील होती रहती है। सुबह उठने के एक घंटे के अंदर नाश्ता न करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

मसालेदार खाना-

रात भर हमारे पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, ऐसे में सुबह-सुबह ज्यादा तेल मिर्च मसाले वाला नाश्ता भी नहीं करना चाहिए। इससे इनडाइजेशन और पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है।

पानी न पीना-

सुबह उठते ही कम से कम एक से दो गिलास पानी पीने से पेट अच्छी तरह साफ होता है। अगर आप सुबह उठकर पानी नहीं पीते हैं तो आपको इनडाइजेशन, डिहाइड्रेशन, किडनी और लिवर से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

एक्सरसाइज न करना-

सुबह उठकर एक्सरसाइज करना सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है इससे अप पूरे दिन तरोताजा महसूस करते हैं। सुबह सुबह एक्सरसाइज करने से मोटापा, इनडाइजेशन, एसिडिटी, कब्ज और दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कोसों दूर रहता है।

खाली पेट एक्सरसाइज करना-

कई लोग ऐसा मानते हैं कि सुबह उठकर खाली पेट एक्सरसाइज करना अच्छा होता है लेकिन इसका शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है। एक्सरसाइज के समय आपकी बॉडी को एनर्जी की आवश्यकता होती है और खाली पेट एक्सरसाइज करने से आपकी मसल्स कमजोर होती हैं। सुबह एक्सरसाइज करने से पहले थोड़ा बहुत हल्का कुछ जरूर खा लें।

फोन चेक करना-

सुबह उठकर सबसे पहले फोन को उठाकर अपने मैसेज और नोटिफिकेशन चेक करने की बहुत से लोगों की आदत होती है। यूनिवर्सिटी ऑफ कोलम्बिया की रिसर्च के अनुसार सुबह उठकर तुरंत फोन पर लग जाने से बॉडी में स्ट्रेस हार्मोंस का स्तर बढ़ने लग जाता है और इससे ब्लड प्रेशर की भी समस्या हो सकती है।

एकदम से बिस्तर छोड़ देना-

सारी रात सोकर सुबह जब हम उठते हैं तो इस समय हमारी बॉडी रिलेक्स रहती है। इस समय अगर हम एक दम से उठ जाते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन अचानक बढ़ जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। सुबह उठने से पहले बिस्तर पर ही अपनी बॉडी को थोड़ा स्ट्रेच करें फिर बिस्तर छोड़ें।

 

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button