लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में मुश्किल हो कमिटेड रहना, तो अपनाएं ये 5 खास टिप्स

प्यार करने वाले कुछ लोग कहते हैं, ‘दूरी दो दिलों को और करीब ले आती है’ जबकि अन्य सोचते हैं, ‘जो आंखों से दूर हो जाता है वो दिल से भी दूर हो जाता है’। वहीं लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में भी कुछ ऐसी ही थ्योरी लागू होती है।

आप एक लंबी दूरी के रिश्ते में रहते हैं, इसलिए आपको इसके सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पक्षों का अनुभव होता रहता है। किसी के लिए भी एक लंबी दूरी के रिश्ते को बनाए रखना आसान नहीं है। इस तरह दूरी के कारण कई सारी चीजों को स्वीकार्य करना पड़ता है, जो आपको पसंद नहीं होता। ऐसा इसलिए भी क्योंकि अपने प्रिय या प्रेमी के साथ समय बिताना एक ऐसी चीज है, जो आपके रिश्ते को मजबूत बनाता है। हालाकि, जब आप दो अलग होते हैं, तो यह गतिविधि प्रतिबंधित हो सकती है। अपने साथी को देखने में सक्षम न होना आपको कई बार दुखी और अकेला कर सकता है। इसके अलावा, आपका परिवार इस प्रकार के संबंध को स्वीकार नहीं कर पाता है। ऐसे में अगर आप एक गंभीर, प्रतिबद्ध रिश्ते में हैं, लेकिन भौगोलिक रूप से एक दूसरे से अलग हैं, तो अपने प्यार को जीवित और मजबूत रखना कठिन हो सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लाएं हैं, जो लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में आपको कमिटेड बनाए रखने में मदद करेगी।

सोचे कि ज्यादा बात करना भी निरसता पैदा कर सकता है

हर दिन संवाद करें लेकिन आपको 12 घंटे जुड़े रहने की जरूरत नहीं है। आप सोच सकते हैं कि उससे बात करने से दूरी की भरपाई हो सकती है और रिश्ते को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। पर ये सच नहीं है। वास्तव में, अत्यधिक संचार चीजों को बदतर बना सकता है। अत्यधिक परिश्रमी होने से आप जल्द ही प्यार से थक सकते हैं। वहीं लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में आप दोनों को अपने काम को करने के बाद बहुत कम वक्त मिलता है एक दूसरे से बात करने के लिए। ऐसे में दब भी आप वक्त निकाल कर एक दूसरे से बात करेंगे, आप प्यार भरी अच्छी बातें करेंगे।

इसे अपने प्यार की परीक्षा के रूप में देखें

एक दूसरे के लिए अपने प्यार की परीक्षा के रूप में इस लंबी दूरी पर विचार करें। इसे सीखने के चरण के रूप में देखें, यह सोचने के बजाय कि यह आप दोनों को ये अलग कर रहा है। अलग रहने और एक दूसरे से प्यार करने के इस अनुभव के साथ, आपका बंधन और भी मजबूत हो जाएगा। वहीं इस दौरान आप दोनों में इतनी समझदारी आ जाएगी कि आप जब साथ में रहेंगे कब भी रिश्ते में आपकी ये समझदारी दिखेगी।

किसी भी चीज के बारे में एक दूसरे के साथ खुले रहें

इस लंबी दूरी के रिश्ते के दौरान कुछ जमीनी नियम निर्धारित करने से एक दूसरे को चोट पहुंचाने से रोकने में मदद मिल सकती है। जो भी आप करतें हैं, एक दूसरे के साथ खुल कर बातचीत करके करते हैं। ऐसा करने से आपके रिश्ते में धीरे-धीरे मैच्योरिटी आने लगती है। वहीं रिश्ते में ये एक आजाद रवैया रखने का भी मौका देता है। किसी भी रिश्ते में आजादी एक बराबरी का भी मौका देता है और इसे मौके की बदौलत दो लोग एक रिश्ते में एक दूसरे का सम्मान करते रहते हैं।

गुड मॉर्निंग और गुड नाइट विशेज देना न भूलें

यह छोटा सा इशारा दूसरे व्यक्ति को प्यार करने और उसमें शामिल होने का एहसास कराता है। इसलिए आपका एक छोटा मैसेज भी रिश्ते में प्यार का काम कर सकता है। ये आपके साथी को अपने जीवन और उसकी घटनाओं पर अपडेट करते रहने जैसा हो सकता है पर ये आप दोनों में भरोसा लाएगा। आप समय-समय पर एक-दूसरे के फोटो, ऑडियो क्लिप और वीडियो भेजकर अपने संचार को और अधिक रोचक बना सकते हैं।

Back to top button