अमेरिका ने बीते 24 घंटे में लगभग 2 हजार लोगों को काबुल एयरपोर्ट से निकाला…

अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य अभियान की समाप्ति का काउंटडाउन शुरू हो गया है. अमेरिका ने कहा है कि वह 31 अगस्त को अमेरिका से अपनी सेना को पूरी तरह से निकाल लेगा. इस बीच काबुल (Kabul) में निकासी अभियान (Evacuation) जारी है. व्हाइट हाउस की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक अमेरिका ने बीते 24 घंटे में लगभग 2 हजार लोगों को काबुल एयरपोर्ट से निकाला है. 11 अमेरिकी सैन्य उड़ानों और सहयोगी देशों की सात उड़ानों से लगभग 2000 लोगों को काबुल से सुरक्षित निकाला गया.

न्यूज एजेंसी के मुताबिक व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि अमेरिका ने 14 अगस्त से अबतक काबुल एयरपोर्ट से लगभग 1,13,500 लोगों को निकाला है या निकालने में मदद की है. इसके अलावा अमेरिका ने जुलाई के अंत से करीब 1,19,000 लोगों को स्थानांतरित किया है.

आर्मी ऑपरेशनल टेस्ट कमांड’ के मेजर जनरल हैंक टेलर ने कहा, अमेरिकियों और कमजोर अफगान नागरिकों को काबुल से बाहर निकालने के लिए हर दिन अपनी जान की बाजी लगा रहे बहादुर लोगों के चलते अब भी कई लोग सुरक्षित हैं. उन्होंने कहा कि हम काबुल से और अमेरिकी नागरिकों एवं कमजोर अफगान लोगों को निकाल रहे हैं.

बता दें कि अमेरिकी सेना की 32 उड़ानों जिसमें 27 सी-17 विमान और पांच सी-130 विमान की मदद से से शुक्रवार को लगभग चार हजार लोगों को और सहयोगी देशों की 34 उड़ानों के जरिये 2,800 लोगों को काबुल से बाहर निकाला गया.

Back to top button