बदलते मौसम में सेहत के लिए आंवले का सेवन है बेहद फायदेमंद

नई दिल्ली: सर्दियों का सीजन शुरू हो चुका है. इस मौसम में तरह-तरह की बीमारियां फैलने का डर रहता है. बदलते मौसम के इस दौर में आंवले का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. डॉक्टर और न्यूट्रीशियंस बताते हैं कि आंवला विटामिन सी का बहुत बेहतरीन सोर्स है और यह एंटीऑक्सीडेंट युक्त भी होता है. यह सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में भी मदद करता है.

मिलते हैं ये फायदे

यह ठंड में होने वाली परेशानियां जैसे बाल रूखे होकर टूटना, एसिडिटी, वजन बढ़ना आदि समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. आंवले के च्यवनप्राश के सेवन से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आंवले के बाकी चमत्कारों की बात करें तो यह फल सर्दियों में होने वाली आम परेशानियों जैसे वायरल इन्फेक्शन, सर्दी और जुखाम को दूर रखने में मदद करता है.

इसके साथ ही यह डायबिटीज, कैंसर, हार्ट की बीमारियों को भी दूर रखने में मदद करता है. इससे बाल झड़ने की समसया दूर हो जाती है. सर्दियों के सीजन में कब्ज की समस्या होना बिलकुल आम बात है. ऐसे में आंवला कब्ज को दूर रखने में मददगार साबित हो सकता है. 

इस तरह करें सेवन

आप सर्दियों में आंवले के चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. इसके जूस का सेवन भी फायदेमंद रहता है. 1 चम्मच आंवले को 1 कप पानी गर्म पानी में मिलाकर पिएं. इसके साथ ही आप चाहें तो आंवले के अचार या मुरब्बा का सेवन कर सकते हैं. यह आपके स्वाद और सेहत दोनों के लिए बेहतर है. आप आंवले की कैडी का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसकी कैंडी, आंवला स्वरस, और चूर्ण आयुर्वेदिक दवाओं की दुकान में आसानी से मिल जाते हैं.

Back to top button