आपके बेहद नजदीक भारत की ये 10 खूबसूरत जगहें, कम बजट में ले सकते है मजा

मई से जुलाई के बीच पारा सातवें आसमान पर होता है. इस चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए लोग ठंडी जगहों पर घूमना पसंद करते हैं. दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों के पास तो ऐसे ढेरों विकल्प हैं, जहां वे 400-500 किलोमीटर की दूरी पर ही बजट में ट्रिप प्लान कर सकते हैं, वो भी बजट में. आप सिर्फ 7000-10,000 रुपये के बजट में इन टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स को एक्सप्लोर कर सकते हैं. यकीन मानिए, इन जगहों पर बिताए गए यादगार पल आपकी जिंदगी के सबसे यादगार और खुशनुमा पलों में से एक हो सकते हैं.

बिनसर (उत्तराखंड): रोज की भागदौड़ से दूर जाना चाहते हैं तो जल्दी प्लान बना लें बिनसर जाने का. इस छोटे-से हिल स्टेशन के बारे में लोग कम ही जानते हैं. लिहाजा सुकून भरी छुट्टी के लिए यह जगह बेस्ट रहेगी.

कौसानी (उत्तराखंड): दिल्ली से इस खूबसूरत जगह की दूरी बस 417 किलोमीटर की है और एक बार यहां आने के बाद आपका मन जल्दी जाने को नहीं करेगा. यहां के नजारे वापसी का आपसे वादा भी ले लेंगे.

कंगोजोड़ी गांव, हिमाचल प्रदेश: अगर आप नेचर की खूबसूरती को पास से देखना चाहत हैं तो हिमाचल प्रदेश के कंगोजोड़ी गांव पहुंचे. सिरमौर जिले के इस गांव तक पहुंचने के लिए आपको दिल्ली से करीब 275 किलोमीटर की यात्रा करनी होगी. लेकिन यहां के नजारे कुछ ही देर में सारी थकान भगा देंगे.

लैंसडाउन (उत्तराखंड): प्रकृति की गोद में कुछ समय बिताना चाहते हैं तो एक बार लैंसडाउन जरूर जाएं. दिल्ली से इस हसीन वादियों वाली जगह की दूरी मात्र 279 किलोमीटर है.

पिथौरागढ़ (उत्तराखंड): यह प्रसिद्ध जगह दिल्ली से 463 किलोमीटर दूर है. इसे हिल स्टेशन तो नहीं बोल सकते, लेकिन यहां का मौसम 12 महीने बहुत अच्छा रहता है. पहाड़ों से घिरे इस शहर की खूबसूरती देखते ही बनती है.

शिवपुरी (उत्तराखंड)– ऋषिकेश अपने पौराणिक धार्मिक स्थलों और आश्रमों के अलावा ऊंचे पर्वतों और घने जंगलों के लिए भी जाना जाता है. ये जगह दिल्ली से करीब 244 किलोमीटर दूर है. इससे थोड़ी दूरी पर शिवपुरी है. यहां बहने वाली पवित्र गंगा नदी में आप रिवर राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. इसके अलावा, बंजी जंपिंग, वॉटरफॉल, क्लिंबिंग और ट्रैकिंग के लिए भी यहां जा सकते हैं.

सोजा (हिमाचल प्रदेश): हिमाचल प्रदेश की इस जगह को बहुत कम लोग जानते हैं. पर्यटकों की हलचल से दूर इस जगह पर आपको वैसा ही फील आएगा जैसा आप फिल्मों में देखते हैं. गर्मी के मौसम में भी आपको यहां ठंड महसूस हो सकती है.

चंडीगढ़– दिल्ली-एनसीआर के लोग चाहें तो चंडीगढ़ की तरफ भी रुख कर सकते हैं. चंडीगढ़ के खूबसूरत बाजार यहां के आकर्षण का केंद्र हैं. इसके अलावा सुखना लेक, रॉक गार्डन और किकर लॉज के पास जिप लाइनिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

ओसला भरतपुर बर्ड सैंक्चुअरी (राजस्थन)– ओसला भरतपुर बर्ड सैंक्चुअरी दुनिया के सबसे अच्‍छे बर्ड सेंचुरी पार्क में से एक है और केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी जाना जाता है. यह राजस्‍थान में स्थित है. यहां आपको हजारों की संख्या में दुर्लभ और विलुप्त जाति के पक्षी देखने को मिल जाएंगे.

अलवर (राजस्थान)– अगर आप प्रकृति से हटकर सांस्कृतिक विरासत या धरोहरों को देखना पसंद करते हैं तो राजस्थान का अलवर एकदम सही जगह है. आप यहां ऊपर की तरफ बाला किला जा सकते हैं. इसके अलावा सरिस्का टाइगर रिजर्व भी देखने जा सकते हैं. यहां सिलीसेढ़ लेक भी सैलानियों के बीच काफी लोकप्रिय है.

Back to top button