महाराष्ट्र में लॉकडाउन की पाबंदियों में ऐसे दी जाएगी ढील

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में लॉकडाउन की पाबंदियों में कोविड-19 की सकारात्मकता दर और राज्य में ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर ढील दी जाएगी। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के बयान में कहा गया है कि आदेश सोमवार से लागू होगा।



यह स्पष्ट करते हुए कि महाराष्ट्र के मंत्री विजय वडेट्टीवार द्वारा घोषित राज्य में कहीं भी कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील नहीं दी गई है। सीएमओ ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में स्थिति के अनुसार प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है और कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

‘राज्य में पूरी तरह से प्रतिबंध नहीं हटाए गए हैं’
सीएमओ के बयान में कहा गया है, “कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस का प्रसार गंभीर है। राज्य में पूरी तरह से प्रतिबंध नहीं हटाए गए हैं।”

सीएमओ के बयान में कहा गया है कि आपदा प्रबंधन विभाग ने सकारात्मकता दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर महामारी की गंभीरता के पांच स्तर तय किए हैं। इसमें कहा गया है कि छूट गंभीरता के स्तर के अनुसार तय की जाएगी और दिशानिर्देशों में ढील दी जाएगी या उन्हें और मजबूत किया जाएगा, इसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी।

मुंबई, पुणे, नासिक, पिंपरी-चिंचवाड़, औरंगाबाद, वसई-विरार, नवी मुंबई, नागपुर, शोलापुर और कल्याण को अलग-अलग प्रशासनिक इकाइयों के रूप में माना जाएगा, शेष 34 जिले एक अलग प्रशासनिक इकाई का निर्माण करेंगे।

जिले और शहर जो स्तर 1 पर हैं (5 प्रतिशत से कम साप्ताहिक सकारात्मकता दर और 25 प्रतिशत से कम ऑक्सीजन बिस्तरों के साथ) किसी भी प्रतिबंध के तहत नहीं रखा जाएगा।

सोमवार से सभी दुकानें, रेस्तरां, मॉल, थिएटर लेवल 1 क्षेत्रों में फिर से शुरू होंगे
इसका मतलब है कि सोमवार से सभी दुकानें, रेस्तरां, मॉल, थिएटर, सार्वजनिक स्थान, निजी कार्यालय, खेल, शूटिंग, विवाह, अंत्येष्टि स्तर 1 क्षेत्रों में फिर से शुरू हो सकते हैं।

कुछ आवश्यक सेवाएं जिन्हें उच्च स्तर पर स्थानीय ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति है, वे चिकित्सा, सरकारी कार्यालय और हवाई अड्डे और बंदरगाह सेवाएं हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है, “जब भी किसी यात्री को ई-पास की आवश्यकता होती है, तो वाहन के सभी यात्रियों को अलग-अलग पास की आवश्यकता होगी। यात्री वाहनों को अलग से पास की आवश्यकता नहीं होगी।”

लेवल 1 और 2 में आवश्यक वस्तुओं से संबंधित दुकानों और प्रतिष्ठानों को नियमित रूप से खोलने की अनुमति दी जाएगी, जबकि लेवल 3 और लेवल 4 के लिए उन्हें सभी सात दिनों में शाम 4 बजे तक संचालित करने की अनुमति होगी।

लेवल 5 के तहत आने वाले क्षेत्रों में दुकानों को सप्ताह के दिनों में शाम 4 बजे तक संचालित करने की अनुमति होगी, जबकि वे सप्ताहांत पर मेडिकल को छोड़कर बंद रहेंगी।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + thirteen =

Back to top button