हरियाणा में बढ़ी ठंड से शिक्षा निदेशालय ने स्‍कूलों के समय में किया ये बदलाव, जानिए नया शेड्यूल

हरियाणा में स्‍कूल शिक्षा निदेशालय ने स्‍कूलों के समय में बदलाव किया है। स्‍कूल शिक्षा निदेशालय ने सभी शिक्षा अधिकारियों को स्‍कूल टाइमिंग को लेकर नया शेड्यूल जारी कर दिया है। अब नए शेड्यूल के अनुसार ही स्‍कूल खुलेंगे और छुट्टी होगी। हरियाणा के स्‍कूल‍ शिक्षा निदेशालय ने सर्दी के मौसम को देखते हुए आदेश पारित किए हैं। नए आदेश के मुताबिक अब स्‍कूल खुलने का समय सुबह दस बजे से होगा। राज्‍य के शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

स्‍कूल शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी किया है कि 20 दिसंबर से आगामी आदेशों तक समय में बदलाव रहेगा। प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्‍कूलों में सभी कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों के लिए समय में बदलाव किया गया है। अध्‍यापकों के लिए समय सुबह साढ़े नौ बजे रहेगा। वहीं जाने का समय दोपहर ढाई बजे तक रहेगा। जबकि छात्रों के लिए आने का समय सुबह दस बजे रहेगा और जाने का समय दोपहर दो बजे रहेगा।

होगी सख्‍ती

शिक्षा अधिकारियों के मुताबिक, अगर निदेशालय आदेश का किसी भी स्‍कूल ने उल्‍लंघन किया तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारियों की टीम इसको लेकर निरीक्षण भी करेगी। आदेशों को नहीं मानने वाले स्‍कूल प्रिंसिपल पर कार्रवाई की जाएगी।

अभी आधी संख्या में आ रहे हैं बच्चे

कोरोना के चलते स्कूलों में कोविड-19 नियमों का पालन किया जा रहा है। ऐसे में विद्यार्थी एक दिन में पूरी संख्या में आने की बजाय आधे ही आ रहे हैं। पिछले दिनों विभाग ने पूरी संख्या में खोलने की घोषणा की थी, लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया। कोरोना का नया वेरिएंट आने के बाद से और भी सक्रियता बरती जा रही है।

ये भी दिए आदेश

  • निदेशालय ने आदेश जारी किए हैं कि मिड डे मील के तहत दिया जाने वाला सूखा राश पूर्व की भांति वितरित किया जाएगा।
  • जो विद्यार्थी आनलाइन शिक्षा से जुड़े रहकर अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उन्‍हें इसकी अनुमति रहेगी। विद्यार्थियों की उपस्थिति को लेकर कोई बाध्‍यता नहीं रहेगी। इस बारे में विद्यार्थियों पर किसी भी प्रकार का कोई दबाव नहीं बनाया जाएगा।
  • ऐसे भी विद्यार्थी जो विद्यालसय में आकर आफलाइन कक्षा में शामिल होना नहीं चाहते उनके अभिभावक अपने इस निर्णय के बारे में विद्यालय को लिखित रूप में अवगत करवाएंगे।
Back to top button