बेहद कम समय में ऐसे तैयार करें लौकी का टेस्टी हलवा, खाने में आ जाएगा मजा…

गर्मी के दिनों में लौकी का सेवन करना पेट के लिए बहुत अच्छा होता है। ये शरीर को ठंडक पहुंचाती है। ऐसे में बाजार से लौकी लाकर उसकी सब्जी नहीं बल्कि लौकी का हलवा की रेसिप ट्राई कर सकते हैं। लौकी का हलवा काफी टेस्टी होता है। साथ ही यह आसानी से पच भी जाता है और इसे बनाना बेहद आसान है। इसे हर उम्र के लोग काफी पसंद करेंगे। ये आपके मुंह का स्वाद बदलेगा और साथ ही हेल्थ को भी स्वस्थ रखेगा।

लौकी का हलवा सबसे स्वादिष्ट मिठाइयों में से एक है, जिसे आप इस लौकी जैसी बोरिंग सब्जी से बना सकते हैं। इस स्वादिष्ट रेसिपी के लिए बहुत कम सामग्री की आवश्यकता होती है और इसे कुछ आवश्यक सामग्रियों जैसे दूध, इलायची, चीनी, घी और कुछ सूखे मेवों का उपयोग करके बना सकते हैं। इस हलवे को सिर्फ 15 मिनट में बनाएं और इसे अपने प्रियजनों को डिजर्ट के रूप में सर्व करें।

मुख्य सामग्री

1 – बॉटल लौकी

मुख्य पकवान के लिए

– 1 कप ठंडा दूध
– जरूरत के अनुसार काली इलायची
– 4 छोटी चम्मच चीनी
– 6 बादाम
– 4 छोटी चम्मच घी
– 7 अनसाल्टेड काजू
– 8 किशमिश
– जरूरत के अनुसार दूध पाउडर

Step 1 :

लौकी को काटकर छील लें। अब लौकी के बीज हटाकर उसे कद्दूकस कर लें और इसे अलग रख दें।

Step 2 :

एक कड़ाही लें और उसमें घी डालें। इसमें बादाम, काजू और किशमिश को थोड़ा भूनें और इसे निकालकर अलग रख दें।

Step 3 :

अब उसी कड़ाही में थोड़ा और घी डालें और कद्दूकस की हुई लौकी डाल दें। इसे थोड़ा नरम होने तक पकाएं। अब इसमें दूध मिक्स करें और तब तक पकाएं जब तक कि दूध की मात्रा एक चौथाई तक कम न हो जाए। अब चीनी डालकर 2-3 मिनट तक पकाएं।

Step 4 :

अब एक अलग पैन में थोड़ा घी लें और उसमें दूध डालें। जब दूध में उबाल आने लगे तो इसमें मिल्क पाउडर मिला दें और तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न हो जाएं। अब आपका झटपट खोया तैयार है।

Step 5 :

अब लौकी वाले पैन में खोया डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसमें रोस्टेड ड्राईफ्रूट्स को भी मिक्स करें और सभी सामग्री को अच्छी तरह तब तक पकाएं जब तक पूरा मिश्रण पैन से अलग न होने लगे। अब इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।

Step 6 :

अब आपका गर्मागर्म लौकी का हलवा तैयार है। इसे गर्म या ठंडा दोनों तरह से सर्व कर सकते हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one + eight =

Back to top button