36 घंटे में यंहा तूफान और बवंडर का भयंकर खतरा, ले चुका है 100 जानें

मौसम विभाग ने अगले 36 घंटे में फिर से तूफान और बवंडर आने की चेतावनी जारी की है. विभिन्न राज्यों में अब तक तूफान की चपेट में आने से करीब 100 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि काफी संख्या में लोग घायल हुए हैं. गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और यूपी के लिए चेतावनी जारी की है. वहीं, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में आज आंधी तूफान की आशंका है. बुधवार को आए आंधी तूफान में प्रदेश में 75 लोगों की मौत हो गयी थी.  आगरा में बुधवार को तूफान आने से एक ही परिवार के तीनों लोगों की मौत हो गई. बूढ़ी महिला और दो नातियां मलबे में दबने से मर गए. मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार को सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत और मेरठ में आंधी तूफान आने की आशंका है.

36 घंटे में यंहा तूफान और बवंडर का भयंकर खतरा, ले चुका है 100 जानें

मौसम के अचानक बदल जाने के पीछे वैज्ञानिकों का कहना है कि तूफान वेदर सिस्टम के दुर्लभ मेल की वजह से आया है, जो अमूमन आने वाले तूफानों के पैटर्न से अलग रहा है. इससे पहले, वेस्टर्न डिस्टरबेंस से राजस्थान, पंजाब व हरियाणा के ऊपर चक्रवात बना. इससे गरजने वाले बादल बने, जो यूपी होते हुए बिहार पहुंचे और बंगाल की खाड़ी, उत्तरी पाक और जम्मू कश्मीर से आ रही नमी इस चक्रवात को मिली.

डिजिटल लेन-देन पर मिल सकती है भारी छूट, GST काउंसिल कर रहा है विचार

तापमान ज्यादा होने की वजह से कुछ ही घंटों में तूफान जैसा माहौल बन गया. मालूम हो कि ऐसा सूखे इलाकों में अक्सर होता है कि जब 90% तक नमी वाली हवाएं भारी मात्रा में अचानक पहुंच जाती हैं, तो इससे गरज वाले बादल बनने लगते हैं और तूफान जैसी स्थिति पैदा हो जाती है. बता दें कि बुधवार को 132 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए तूफान ने 8 राज्यों में तबाही मचाई थी. उत्तरप्रदेश और राजस्थान में आंधी-तूफान के कारण जनहानि पर दुख प्रकट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों को राज्यों के साथ समन्वय बनाने और प्रभावितों को तुरंत राहत प्रदान किया जाना सुनिश्चित करने को कहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी, 87 करोड़ लागत की योजनाओं का किया लोकार्पण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को