यस बैंक के ग्राहकों के लिए जरुरी खबर… इस दिन हट सकती है पैसे निकालने पर लगी रोक

यस बैंक (YES Bank) के खाताधारकों को बड़ी राहत मिल सकती है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) यस बैंक के खाताधारकों को 50,000 रुपये निकालने की लिमिट जल्द खत्म कर सकती है. RBI एक हफ्ते के अंदर पैसे निकालने पर लगी रोक हटा सकती है. बता दें कि RBI ने गुरुवार को यस बैंक से 3 अप्रैल तक 50,000 रुपये निकालने की लिमिट तय की है. फिलहाल, ग्राहक अपने खाते से सिर्फ 50 हजार रुपये से अधिक नहीं निकाल सकते हैं. आरबीआई ने यस बैंक के डिपॉजिटर्स (Depositors) को इस बात के लिए सुनिश्चित किया है कि जो भी फैसला लिया जाएगा, वो उनके हित को ध्यान में रखते हुए लिया जाएगा.

सीबीआई ने बढ़ाया जांच का दायरा, कई जगहों पर छापेमारी
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने Yes Bank मामले में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और मुंबई में DHFL के कई ठिकानों पर छापेमारी की है. CNN News18 को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अधिकारियों ने मुंबई और दिल्ली में कई ठिकानों पर छापे मारे. अभी तक मिली जानकारी के अनुसार सीबीआई ने कम से कम सात जगहों पर छापेमारी की. छापेमारी वाले ठिकानों में अधिकतर जगह मुंबई में ही स्थित है.

यस बैंक का नियंत्रण स्टेट बैंक के हाथ में आने के साथ ही यस बैंक से जुड़ी लिक्विडिटी और वॉयबिलिटी की चिंता कम हो गई है. ऐसी स्थिति में पैसे की निकासी पर नियंत्रण से नकारात्मक असर पड़ सकता है. लिहाजा पैसे निकालने की लिमिट को 3 अप्रैल के पहले ही RBI खत्म कर सकता है. RBI पहले 15 मार्च को पैसे निकालने की लिमिट खत्म करने का विचार कर रही थी, लेकिन बैंक के AT1 बॉन्ड होल्डर्स सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं. ऐसे में इस बात की पूरी संभावना जताई जा रही है कि यह मामला एक हफ्ते तक खिंच सकता है. लिहाजा एक हफ्ते तक आगे की तारीख बढ़ा दी गई.

देश की वित्तीय व्यवस्था को संभालने और यस बैंक को डूबने से बचाने के लिए RBI ने SBI को 49 फीसदी शेयर खरीदने को कहा था.

Back to top button