आइआइटी कानपुर के 55वें दीक्षा समारोह की तैयारियां हुई शुरू, पीएचडी के 126 विद्यार्थियों समेत 1300 छात्र पाएंगे डिग्री

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कानपुर के 55वें दीक्षा समारोह की तैयारियां शुरू हो गई हैं। 29 जून को होने वाले इस समारोह में पीएचडी के 126 विद्यार्थियों समेत करीब 1300 छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नारायणा ह्रदयालय लिमिटेड के संस्थापक व अध्यक्ष डा. देवी प्रसाद शेट्टी होंगे। अभी मेडल पाने वाले छात्रों के नामों की सूची जारी नहीं की गई है।

आइआइटी प्रशासन के मुताबिक समारोह के लिए सभागार में स्नातक, परास्नातक कोर्सों के अधिकतम 950 छात्र-छात्राएं मौजूद होंगे। इन छात्रों का चयन आनलाइन फार्म जमा करने वाले विद्यार्थियों में से लाटरी के जरिए किया जाएगा। छात्र नेहरू स्टाइल का क्रीम कलर का कुर्ता व सफेद पायजामा और छात्राएं क्रीम कलर का कुर्ता व सफेद चूड़ीदार लेगिंग्स या क्रीम साड़ी पहनेंगी। विभिन्न पुरस्कार व पदक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी सभागार में रहेंगे। बाकी छात्रों को लेक्चर हाल में और उपाधि व पुरस्कार पाने वाले छात्र-छात्राओं के स्वजन को व्याख्यान हाल में ठहराया जाएगा, जहां समारोह का लाइव प्रसारण होगा। इससे पहले मुख्य अतिथि संग शोभायात्रा सभागार में प्रवेश करेगी। मुख्य अतिथि पदक व पुरस्कार देंगे। संस्थान के निदेशक वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। बोर्ड आफ गवर्नेंस के अध्यक्ष व अन्य शिक्षक भी मौजूद होंगे। 28 तारीख को कार्यक्रम का रिहर्सल भी होगा।

इन विद्यार्थियों को मिलेगी डिग्री

समारोह में बीटेक के 556, बैचलर आफ साइंस के 103, डबल मेजर के 24, बीटेक व एमटेक दोहरी डिग्री वाले 102, द्विवर्षीय एमएससी कोर्स के 143, पीएचडी के 126, एमटेक के 144, मास्टर आफ डिजाइन के 14, एमबीए कोर्स के 53, एमएसआर कोर्स के 25 विद्यार्थियों को डिग्री मिलेगी।

आइआइएम बेंगलुरु के बोर्ड आफ गवर्नर्स के अध्यक्ष हैं डा. शेट्टी

आइआइटी प्रशासन के मुताबिक डा. देवी प्रसाद शेट्टी नारायण ह्रदयालय लिमिटेड के अध्यक्ष होने के साथ प्रतिष्ठित कार्डियक सर्जन हैं। कर्नाटक सरकार के सहयोग से उन्होंने यशस्विनी नामक सूक्ष्म स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 3.4 मिलियन से अधिक गरीबों को लाभ दिलाया। डा. शेट्टी भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम) बेंगलुरु के बोर्ड आफ गवर्नर्स के अध्यक्ष भी हैं। उन्हें पद्म भूषण, पद्मश्री समेत कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिल चुके हैं। वर्तमान में नारायणा ह्रदयालय अस्पताल समूह में 47 स्वास्थ्य सुविधाएं और करीब सात हजार बेड हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button