उत्तर प्रदेश की अनदेखी कर भारत के साथ बेहतर संबंध मुमकिन नहीं

- in राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि यदि अमेरिका, भारत के साथ बेहतर संबंध चाहता है तो अब वह उत्तर प्रदेश की अनदेखी या उसे अलग नहीं रख सकता है. उत्तर प्रदेश के शीर्ष अधिकारियों के एक शिष्टमंडल के साथ अमेरिका के दौरे पर आये स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने पीटीआई भाषा से कहा कि अमेरिकी सरकार के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि भारत के साथ संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए अन्य राज्य महत्वपूर्ण है लेकिन उत्तर प्रदेश सबसे अहम है. उन्होंने कहा कि यहां तक कि यदि आप भारत के स्वास्थ्य सूचकांक में सुधार करना चाहते हैं तब भी. उदाहरण के लिए… भारत इस क्षेत्र में तभी आगे आ सकता है जब उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करें.

प्रतिनिधिमंडल ने कल अमेरिकी अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने विदेश मंत्रालय, वाणिज्य विभाग और यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) के अधिकारियों से मुलाकात की और उद्योगपतियों के साथ गोलमेज बैठक की. उन्होंने साझा संदेश देते हुए कहा यदि वे भारत में निवेश करना और बेहतर संबंध बनाना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश की अनदेखी नहीं कर सकते हैं. सिंह और उनके प्रतिनिधिमंडल ने अमेरिकी उद्योगपतियों के साथ बैठक के दौरान कहा कि राज्य को कारोबार-अनुकूल बनाने के लिए भाजपा सरकार ने स्वास्थ्य, कृषि, उद्योग एवं शिक्षा क्षेत्र में प्रशासनिक सुधार शुरू किए हैं. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में कंपनियों के लिए बड़ा बाजार है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी कंपनियों ने उत्तर प्रदेश में रक्षा विनिर्माण, सूचना प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में निवेश करने की इच्छा जताई थी जबकि कुछ शीर्ष शिक्षण संस्थानों ने सहयोगी अनुसंधान के क्षेत्र में रुचि दिखाई थी.

पीएम मोदी के दौरे के बाद चीन ने 28 दवाओं पर लगने वाले इम्पोर्ट ड्यूटी को किया खत्म

बुंदेलखंड क्षेत्र में रक्षा गलियारे की स्‍थापना की पीएम ने की है घोषणा

उत्तर प्रदेश में फरवरी में आयोजित निवेशक शिखर सम्मेलन-2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुंदेलखंड क्षेत्र में रक्षा गलियारे की स्थापना की घोषणा की थी. सिंह ने कहा कि इससे 20,000 करोड़ रुपये का निवेश आएगा और 2.5 लाख लोगों के लिए रोजगार पैदा होने का रास्ता खुलेगा. घोषणा के बाद कुछ अमेरिकी कंपनियों ने इस क्षेत्र में निवेश की इच्छा जताई थी. सिंह ने यहां रक्षा क्षेत्र की कंपनी लॉकहीड मार्टिन और बोइंग के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की. मंत्री ने कहा कि अमेरिका-भारत रणनीतिक एवं भागीदारी मंच ( यूएसआईएसपीएफ ) ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ को अमेरिकी यात्रा के लिए आमंत्रित किया है. हमें उम्मीद हैं कि मुख्यमंत्री जल्द ही अमेरिकी की यात्रा करेंगे. सिंह ने कहा कि अमेरिकी यात्रा मुख्यत: उत्तर प्रदेश को नए तरीके से जानने और अमेरिका से उत्तर प्रदेश के लिए निवेश लाने के लिए है.

 
 
 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने अब भी मायावती से लगा रखी है गठबंधन आस

कांग्रेस एक ओर मान रही है कि छत्तीसगढ़