अगर आप भी गर्मियों में कार से करने वाले हैं लॉन्ग ट्रिप, तो जरुर रखे इन बातों का ध्यान…

गर्मियों में ज्यादातर लोग अपने परिवार के साथ लॉन्ग ट्रिप पर जाते हैं. लोग शहर की हलचल से बाहर अपने पसंदीदा हिल स्टेशन या हॉलिडे होम जाना पसंद करते हैं. हालांकि, ट्रिप पर जाने से पहले लोग रूट, होटल, सामान जैसी चीजों को इंतजाम कर लेते हैं. लेकिन अगर आप अपनी कार से ट्रिप पर जा रहे हैं तो आपको और भी ऐसी चीजें हैं, जिनका ख्याल रखना चाहिए.

भले ही हम जिस कार का इस्तेमाल रोज कर रहे हैं, उनपर हमें विश्वास होता है. फिर भी निकलने से पहले कार की पूरी तरह से जांच कर लेना चाहिए.यहां आपको ऐसी कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें ट्रिप पर जाने से पहले फॉलो करना चाहिए. इससे आप बेवजह आने वाली परेशानियों से बच सकते हैं और ट्रिप को अच्छी तरह से इंजॉय कर सकते हैं.

1. कार को एक बार अंधेरे और रोशनी में ड्राइविंग करके सभी लाइटें चेक कर लेना चाहिए. क्योंकि अगर लाइट्स पूरी तरह से काम नहीं करती हैं तो इससे न केवल आपके लिए, बल्कि सड़क पर चलने वाले दूसरे लोगों को लिए भी खतरा बना रहता है.

2. अगर आप गर्मी के मौसम में बाहर जा रहे हैं तो कार का एयर कंडीशनर अच्छी तरह से चेक कर लें. क्योंकि आप तेज गर्मी में ज्यादा देर तक बिना एसी से सफर नहीं कर सकते. इससे आपके बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है.

3. बाहर निकलने से पहले कार के ऑयल, कूलेंट और अन्य द्रव स्तरों की जांच कर लेना चाहिए. अगर वे थोड़ा कम लगते हैं तो उन्हें फुल भर लेना ज्यादा बेहतर होगा.

4. वाइपर ब्लेड हमेशा सही नहीं रहते. समय के साथ खराब हो जाते हैं. इन्हें भी एक बार चेक कर लेना सही रहता है. क्योंकि रोड ट्रिप पर मौसम का कोई भरोसा नहीं रहता है और बिना वाइपर के बरसात में कार चलाना मुश्किल हो सकता है.

5. जरूरी दवाओं मसलन, लूज मोशन, सिर दर्द, चोट, एलर्जी, आदि दवाओं का साथ में रखें. ट्रैवल के दौरान ये कभी भी काम आ सकती हैं. आप इनका पहले ही लिस्‍ट बना लें और फिर एक ट्रांसपेरेंट जिपलॉक में इसे रखें.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button