अगर आप भी मुंहासे से है परेशान तो चीजों का ना करें इस्तेमाल

यदि आपकी त्वचा मुंहासे वाली है, तो मुझे यकीन है कि आप जानते हैं कि एक नया स्किनकेयर उत्पाद आज़माना या एक नई स्किनकेयर रूटीन में शामिल होना कितना डरावना है। जब आप उन्हें लागू करते हैं तो कुछ उत्पाद त्वचा पर बहुत अच्छा महसूस कर सकते हैं, लेकिन बाद में अगली सुबह आपकी त्वचा लाल और चिड़चिड़ी हो सकती है या इससे भी बदतर, आप एक बिल्कुल नए दाना के साथ जाग सकते हैं। कुछ उत्पाद आपके मित्र की शुष्क त्वचा के अनुकूल हो सकते हैं और उनके लिए अद्भुत काम कर सकते हैं, लेकिन आपको मुँहासे दे सकते हैं। इसलिए, यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या कुछ आपके लिए काम नहीं करेगा, यह जानना है कि किन सामग्रियों से बचना है और उन अवयवों से युक्त उत्पादों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करना है। यहां पांच सामग्रियां दी गई हैं जिनसे आपको निश्चित रूप से बचना चाहिए यदि आपकी तैलीय और मुंहासे वाली त्वचा है।

नारियल तेल:-
हालांकि नारियल के तेल को इसके हाइड्रेटिंग गुणों के लिए व्यापक रूप से सराहा जाता है, जब इसे मुंहासों से ग्रस्त त्वचा पर लगाया जाता है, तो यह छिद्रों को बंद कर सकता है, गंदगी, सीबम और मृत कोशिकाओं को अंदर फँसा सकता है। नारियल तेल वाले उत्पादों को छोड़ें और इसके बजाय आर्गन तेल वाले उत्पादों का चुनाव करें।

लैनोलिन:-
लैनोलिन भेड़ के ऊन से प्राप्त एक तैलीय, मोमी पदार्थ है। यह नमी बनाए रखने में मदद करता है, जिससे यह मॉइस्चराइज़र और क्रीम में अपेक्षाकृत सामान्य घटक बन जाता है। लेकिन लैनोलिन रोमछिद्रों को बंद कर सकता है, जिससे मुंहासे और फुंसियां हो सकती हैं।

शैवाल निकालें:-
शैवाल के अर्क का अत्यधिक उपयोग भी छिद्रों को बंद कर सकता है जिससे मुंहासे और फुंसियां हो सकती हैं।

आइसोप्रोपिल मायरिटेट/आइसोप्रोपिल पलमिटेट:-
यह कई एंटी-एजिंग क्रीमों में मौजूद है क्योंकि यह अन्य अवयवों के बेहतर प्रवेश में मदद करता है। हालांकि, अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं, तो आपको इस घटक से दूर रहना चाहिए। इसमें एक मजबूत कॉमेडोजेनिक गुण है और ब्रेकआउट का कारण बन सकता है।

पैराबेन्स:-
Parabens का उपयोग कई त्वचा देखभाल फ़ार्मुलों में संरक्षक के रूप में किया जाता है। हालांकि पैराबेंस का ज्यादा इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है। उन्हें विशेष रूप से मुंहासे वाली त्वचा के लिए परेशानी भरा माना जाता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + 18 =

Back to top button