अगर आपके मोबाइल में भी आया हैं RBI यह SMS,तो बिना पढ़े न करें डिलीट,वरना…

आम लोगों के लिए वित्तीय लेनदेन को सुरक्षित करने के उद्देश्य से भारतीय रिजर्व बैंक सभी को एक खास एसएमएस भेज रहा है। इसमें वित्तीय लेनदेन से जुड़ी ऐसी जानकारी दी गई है, जिसे नजरअंदाज करना आपको महंगा पड़ सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक ने एक नए प्रोग्राम की शुरुआत की है, जिसका नाम रखा है ‘आरबीआई बोल रहा है’। आरबीआई यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि देश के किसी भा नागरिक के साथ किसी तरह की वित्तीय धोखाधड़ी ना हो। इसी के तहत बैंक की तरफ से यह एसएमएस सभी को भेजा जा रहा है। अगर आपको भी यह मैसेज मिला है तो बिना पढ़े डिलीट करने की गलती न करें।एसएमएस

एसएमएस में दिया है ये नंबर

एसएमएस में भारतीय रिजर्व बैंक ने एक टेलीफोन नंबर दिया है, जिस पर मिस्ड कॉल कर के आप वित्तीय लेन-देन और भारतीय रिजर्व बैंक के नाम पर होने वाली फर्जीवाड़ों को लेकर कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप 8691960000 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसलिए भेजे जा रहे हैं मैसेज

दरअसल, कुछ दिनों पहले बहुत से लोगों को एक ईमेल आया था, जिसे आरबीआई की तरफ से भेजने का दावा किया जा रहा था, जो कि एक फर्जीवाड़ा था। इसी तरह के फर्जीवाड़ों से लोगों को बचाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक यह एसएमएस भेज रहा है। आरबीआई के एसएमएस में भी यह बताया गया है कि वह ईमेल फर्जी है।

इसे भी पढ़े:  अभी-अभी: केरल के मंत्री थॉमस चांडी ने दिया इस्तीफा

आगे भी आएंगे ऐसे मैसेज

एसएमएस में यह भी कहा गया है कि आगे भी ऐसे ईमेल आते रहेंगे, यह आखिरी मैसेज नहीं है। केंद्रीय बैंक ने अपने एसएमएस से यह साफ किया है कि बैंक इस तरह के मैसेज इसलिए भेजेगा, ताकि सुरक्षित ट्रांजेक्शन किए जा सकें। तो अगर आपके पास भी भारतीय रिजर्व बैंक का कोई मैसेज आए तो उसे बिना पढ़े कभी डिलीट न करें।

Back to top button