अगर नहीं है आपकी गर्लफ्रेंड तो जरुर पढ़े ये खबर, नहीं महसूस होगा अकेलापन

यदि आपने भी किसी लड़की का हाथ पकड़कर चांदनी रात में लंबे दूरी तक टहलने का सपना देखा है. लेकिन हकीकत में ऐसा करने के लिए आपकी जिंदगी में कोई लड़की नहीं है, तो अब आप एक हाई-टेक डिवाइस की मदद से ऐसा कर सकते है. रिसर्चर एक ऐसी डिवाइस बना चुके हैं, जो लड़की के हाथ की तरह है. इस डिवाइस का नाम ‘माई गर्लफ्रेंड इन वॉक’ है. रिसर्चर कहते हैं कि यह डिवाइस उन लोगों के लिए है, जिनकी लाइफ में कोई लड़की नहीं है. ऐसे लोग इस डिवाइस के जरिए यह अहसास पा सकते हैं कि उनके हाथों में किसी लड़की का हाथ कैसा महसूस होगा.

जापान में गिफू विश्वविद्यालय में एक शोध दल द्वारा विकसित, “माई गर्लफ्रेंड इन वॉक” एक सरल उपकरण है, जिसका उद्देश्य असली प्रेमिका के बिना, प्रेमिका के हाथ पकड़ने के अनुभव को लोगों को देना है. चाहे वह पार्टनर हो या दोस्त, अपोजिट सेक्स के शख्स के साथ हाथ पकड़ टहलने का अनुभव बहुत संतोषजनक होता है. लेकिन आज की भागदौड़ भरी दुनिया में हमारे पास हमेशा ऐसा करने के लिए कोई नहीं होता है. सौभाग्य से टेक्नोलॉजी ने इस काम के लिए पर्याप्त काबिल यह हाथ विकसित कर इसे आसान बना दिया है.

इंसानी हाथ की गर्माहट और पसीने का एहसास भी
‘माई गर्लफ्रेंड इन वॉक’ में एक माइक्रो कंप्यूटर, प्रेशर सेंसर, मोटर, फिल्म हीटर और मुलायम त्वचा जैसी सामग्री का उपयोग किया गया है. इस हाई-टेक हाथ को एक साथी स्मार्टफोन ऐप के जरिए कंट्रोल किया जाता है. यह धातु का हाथ एक नरम जेल जैसी सामग्री के साथ कवर किया गया है जो किसी अन्य व्यक्ति की त्वचा को छूने पर स्पर्श संवेदना को पैदा करता है. लेकिन गिफू विश्वविद्यालय के इंजीनियरों ने इस हाथ की पकड़ को असल जैसा अनुभव देकर सामान्य रोबोट से कहीं आगे बढ़ा दिया है.

मजेदार यह है कि हाथों की गर्माहट को क्रियेट करने के लिए हाथ में फिल्म हीटर की मदद ली गई है. और रोबोट के हाथ और जेल-कोटिंग के बीच एक नम कपड़े को त्वचा की तरह सामग्री के नीचे लगाया गया है. त्वचा जैसी सामग्री में छोटे छिद्रों के माध्यम से इसकी तरलता इसे पकड़ने वाले को महसूस होती है. जिससे किसी खास व्यक्ति की गंध को क्रियेट किया जा सकता है या इस कृत्रिम पसीने में सुगंध जोड़ रियल का अहसास दिया जा सकता है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button