दिवाली से पहले धनतेरस के दिन सोना खरीदना चाहते हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

दिवाली से पहले धनतेरस एक शुभ दिन है जब सोने में निवेश करना काफी लोकप्रिय है। यह साल का वह समय है जब लोग सोना खरीदना चाहते हैं। इस साल सोना पहले ही काफी महंगा हो चुका है और उपभोक्ता पहले से ही बड़ी कीमत चुका रहे हैं। इसलिए खरीदारी करते समय सावधान रहना और कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। कई भारतीयों के लिए सोना हमेशा एक पसंदीदा निवेश विकल्प रहा है। गोल्ड हाल ही में 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को छू गया था। विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि महामारी के बाद मौजूदा अनिश्चितता के कारण सोने की मांग और कीमतों में वृद्धि जारी रहेगी। लोग विभिन्न कारणों से सोना खरीदते हैं। कुछ निजी इस्तेमाल के लिए सोना खरीदते हैं और कुछ अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए निवेश के रूप में इसकी खरीदारी करते हैं।

कैसे करें गोल्ड में निवेश

सोने में निवेश करने के लिए आभूषण, बार और सिक्कों के रूप में सोना खरीदना आमतौर पर पसंदीदा तरीका है, लेकिन यह एक महंगा सौदा भी है क्योंकि इसमें जीएसटी और मेकिंग चार्ज शामिल हैं और अक्सर शुद्धता और सुरक्षित भंडारण के खर्च को लेकर चिंता लाजिमी है। इसलिए अपने निवेश को भौतिक सोने तक सीमित रखना अच्छा विचार साबित नहीं हो सकता है। आप गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड म्यूचुअल फंड या सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) में निवेश कर सकते हैं, क्योंकि आपको शुद्धता, भंडारण और अन्य शुल्कों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

सोना खरीदने से पहले आपको 5 बातों का ध्यान रखना होगा

हॉलमार्क वाली ज्वैलरी खरीदें

आभूषण खरीदने का सबसे सुरक्षित तरीका हॉलमार्क वाला आभूषण है। भारतीय मानक ब्यूरो की पहचान सोने की शुद्धता सुनिश्चित करती है। हम सभी जानते हैं कि सोना 18 कैरेट और उससे कम, 22 कैरेट और 24 कैरेट जैसे शुद्धता के विभिन्न रूपों में आ सकता है। आप 22 कैरेट के आभूषण नहीं खरीदना चाहते, जिनकी शुद्धता वास्तव में 22 कैरेट से कम है। हॉलमार्क वाली ज्वैलरी खरीदना बेहतर है ताकि आप शुद्धता के बारे में सुनिश्चित रहें।

सोने की कीमत चेक करें

यह भविष्यवाणी करना बहुत मुश्किल है कि क्या सोने की कीमतों में गिरावट आएगी। इसलिए, अगर आप खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप सुनिश्चित नहीं हो सकते कि कीमतें गिरेंगी। हालांकि, आप क्या कर सकते हैं यह देखने के लिए कुछ ज्वैलर्स से पूछताछ करें कि क्या कीमतों में कमी की संभावना है।

मेकिंग चार्ज पर सौदा

अगर आप सोने की ज्वैलरी खरीद रहे हैं तो मेकिंग चार्जेज जानना बेहद जरूरी है। सौदेबाजी करना और मेकिंग चार्ज को कम करना और भी जरूरी है। याद रखें, ये शुल्क आपके गहनों की लागत का 30 प्रतिशत तक हो सकते हैं।।

चालान मांगना न भूलें

कई चीजों के लिए चालान जरूरी है। अगर आप कुछ वर्षों के बाद उसी सोने को लाभ पर बेचते हैं, तो आप पूंजीगत लाभ कर की गणना के लिए खरीद मूल्य जानना चाहेंगे। इसके अलावा, निकट भविष्य में कोई विवाद सामने आता है, तो चालान काम आ सकता है। चालान आपके रिकॉर्ड के लिए भी जरूरी है।

वजन जांचना जरूरी

सोने के वजन की जांच करना भी जरूरी है

Back to top button