अगर बनना है धनवान तो करे, मां लक्ष्मी के इन स्वरूपों की पूजा

भारतीय धर्म-संस्कृति में मां वैभव लक्ष्मी मात की उपासना का काफी महत्व है। शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी का पूजन करने से धन, सुख-समृद्धि तथा संतान की प्राप्ति होती है। घर तथा व्यापार में मां लक्ष्मी का स्थिर वास बनाए रखने के लिए शुक्रवार को लक्ष्मीजी का पूजन विशेष रूप से शुभ माना जाता है। इतना ही नहीं, अगर कोई व्यक्ति अपने दुकान या व्यापार में मां लक्ष्मी के श्रीयंत्र को स्थापित कर उसकी नियमित रूप से पूजा-पाठ करता है, तो उसके व्यापार में दिनोदिन वृद्धि और निरंतर धन में बढ़ोतरी होती है अत: शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के 8 विविध स्वरूपों का ध्यान धरकर पूजन करने से मां लक्ष्मी की कृपा अपने भक्तों पर निरंतर बनी रहती है। ये हैं मां लक्ष्मी के 8 विविध स्वरूप…

धनलक्ष्मी एवं वैभवलक्ष्मी स्वरूप, श्री गजलक्ष्मी मां, श्री अधीलक्ष्मी मां, श्री विजयालक्ष्मी मां, श्री ऐश्वर्यलक्ष्मी मां, श्री वीरलक्ष्मी मां, श्री धान्य लक्ष्मी मां, श्री संतान लक्ष्मी मां।

पर्यटकों के लिए जन्नत से कम नहीं है महबलेश्वर मंदिर…

मां लक्ष्मीजी का पूजन स्त्री-पुरुष दोनों में से कोई भी कर सकता है अत: धन-समृद्धि की चाह रखने वालों को विशेषकर आज यानि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की उपासना करनी चाहिए और पूरी विधि के अनुसार मां की पूजा करनी चाहिए। 

Back to top button