अगर चाहते हैं सरकारी नौकरी तो कभी ना करें ये काम

- in करियर

इन दिनों कई सरकारी विभागों और मंत्रालयों में भर्तियां निकली हुई है और लोग उनमें आवेदन भी कर रहे हैं. हाल ही में निकली एक रेलवे भर्ती में करीब 2 करोड़ लोग आवेदन कर चुके हैं. अगर आपने भी इन भर्तियों में आवेदन करना चाहते हैं और आवेदन किया है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है. दरअसल सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए उम्मीदवारों को इन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है….

अगर चाहते हैं सरकारी नौकरी तो कभी ना करें ये कामविश्वसनीय जानकारी- अगर आपको किसी भर्ती के बारे में पता चलता है कि पहले पड़ताल कर लें कि यह जानकारी सही है या नहीं. इस वक्त ध्यान रखें कि सरकारी वेबसाइट पर ही नोटिफिकेशन देखें. आजकल कई वेबसाइट ऐसी होती हैं, जो दिखने में सरकारी वेबसाइट की तरह ही होती है, लेकिन ऐसा होता नहीं है. इसलिए पहले अच्छे से पड़ताल कर लें.

जल्द करें अप्लाई- लास्‍ट मिनट या डेट पर एप्‍लाई करने से जल्‍दबाजी में कोई गलती हो सकती है इसलिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया खुलते ही एप्‍लाई कर दें.  बेहतर होगा कि आप ऑफ पीक आवर्स में आवेदन करें. लास्‍ट मिनट पर सर्वर डाउन या हैवी ट्रैफिक जैसी समस्‍याएं आ सकती हैं.

ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें- जब आप ऑफिशियल नोटफिकेशन देखते हैं तो आपको सही और विस्तृत जानकारी मिलती है. इसलिए अप्लाई करने से पहले हमेशा इन पूरा नोटिफिकेशन पढ़ें. कई बार इसमें कुछ शर्ते भी होती हैं, जिससे आपको दिक्कत हो सकती है, इसलिए पहले ही पूरी जानकारी ले लें.

प्रोसेस से करें काम- सरकारी नौकरी तो आपको अपनी मेहनत से ही हासिल करनी होगी. कोई भी एजेंसी इस काम में आपकी मदद नहीं कर सकती है. इसलिए किसी के भी झांसे में आने से बचें. मेहनत कर चयन प्रक्रिया पूरी कर नौकरी हासिल करें

बहकावे में न आएं- सरकारी नौकरी को लेकर कई ऐसे लोग होते हैं जो आपको नौकरी दिलाने का दावा करते हैं. अगर आप वास्‍तव में अपनी मेहनत के बल पर नौकरी पाना चाहते हैं तो कभी भी ऐसे लोगों के बहकावे में न आएं.

You may also like

10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी, 177 पद हैं खाली

TPSC (Tripura Public Service Commission) द्वारा पर्सनल असिस्टेंट