अगर आप क्रेडिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल तो रखे इन खास बातों का ध्यान…

आप में से कई सारे लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल दैनिक जीवन में शॉपिंग, बिल भुगतान, लेनदेन आदि जैसी चीजों के लिए किया जाता है। आपको बताते चलें कि आप क्रेडिट कार्ड से संबंधित कुछ अच्छी आदतें अपना कर ना केवल उस पर पड़ने वाले डेट या कर्ज से बच सकते हैं, बल्कि बेहतर बचत भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिन्हें अपना कर ना केवल आप क्रेडिट कार्ड डेट से बचे रहेंगे, बल्कि आप बेहतर बचत भी कर सकेंगे।

ब्याज भुगतान से बचना

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड के जरिए बेहतर बचत करना चाहते हैं तो, सबसे पहले आपको ब्याज भुगतान करने से बचना होगा। इसके साथ आपको कई सारे क्रेडिट कार्ड के प्रयोग से भी बचना चाहिए। आपकी कुल क्रेडिट सीमा मासिक आय से अधिक नहीं होनी चाहिए। अन्यथा, आपको अपने अगले क्रेडिट बिल का भुगतान करने में परेशानी होगी।

समय पर बिल का भुगतान

अगर आप क्रेडिट कार्ड धारक हैं तो, आपको अपने बिल का भुगतान सही समय पर करना चाहिए। इससे आप अनावश्यक देरी से बचे रहते हैं और आपके ऊपर एक्स्ट्रा इंट्रेस्ट रेट का बोझ भी नहीं पड़ता है।

अपना क्रेडिट भुगतान साइकिल बढ़ाने के लिए बातचीत करें

आपके क्रेडिट कार्ड भुगतान की तिथि बढ़ाने के लिए अपने बैंक से बात करनी चाहिए। आपके पास भुगतान करने के लिए जितनी अधिक समयसीमा होगी आपको भुगतान करने के लिए उतना ही अधिक समय मिलेगा।

क्रेडिट कार्ड रिवार्ड

आप भुगतान करने के लिए जितना अधिक क्रेडिट कार्ड प्रयोग करते हैं, आपको उसी अनुपात में कुछ क्रेडिट कार्ड रिवार्ड मिलते हैं। इन क्रेडिट रिवार्ड का प्रयोग कर आप बेहतर बचत भी कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड प्रयोग करते वक्त अनुशासन बरतना

आपको अपना क्रेडिट कार्ड प्रयोग करते वक्त अनुशासन बरतना काफी जरूरी होता है। कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि, हम क्रेडिट कार्ड का प्रयोग एक तय लिमिट से ज्यादा कर लेते हैं। जिस कारण से हमारे ऊपर इएमआई और कर्ज का बोझ भी बढ़ जाता है।

Back to top button