अगर शरीर पर दिखें ऐसे निशान, तो आपको कैंसर होगा

आपको कई दिनों से शरीर के एक हिस्से में दर्द हो रहा था। एक दिन जब आपने अचानक उस जगह अपनी नजर दौड़ाई तो आपने देखा कि वहां नीला निशान पड़ा हुआ है। निशान देखते ही आपको लगेगा कि शायद आपको कभी कोई चोट लगी होगी जिसकी वजह से आपके शरीर पर यह निशान पड़ गया है। पर क्या जानते हैं शरीर पर दिखाई देने वाले ये नीले निशान आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ गंभीर समस्याओं के बारे में।

आमतौर पर शरीर पर चोट लगने की वजह से रक्त धमनियों को चोट पहुंचती है, जिसकी वजह से वहां नीला निशान पड़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चोट लगने से निकलने वाला खून कोशिकाओं में फैल जाता है। जिसे कन्टूशन कहते हैं। पर जब यह निशान बिना किसी चोट के दिखाई देते है तो समस्या थोड़ी गंभीर हो जाती है।

पोषक तत्व की कमी
शरीर में विटामिन और मिनरल चोट लगने पर जख्मों को भरने का काम करते हैं। लेकिन इन पोषक तत्वों की कमी होने पर शरीर में नीले निशान दिखाई देने लगते हैं। खास तौर पर शरीर में विटामिन K और C की कमी की वजह से भी नीले निशान पड़ते हैं।

‘टू फिंगर टेस्ट’, यानी की बलात्कार के बाद एक और बलात्कार, इस टेस्ट की सच्चाई हिला देगा आपको..

बुढ़ापा
अक्सर उम्र बढ़ने के साथ व्यक्ति के शरीर की रक्त धमनियां सूरज की रोशनी का सामना आसानी से नहीं कर पाती हैं। जिसकी वजह से भी शरीर में नीले निशान पड़ जाते हैं।

एनीमिया
किसी भी चोट को ठीक करने के लिए शरीर में आयरन और जिंक की आवश्यकता होती है। शरीर में आयरन की कमी होने से भी शरीर नीला पड़ जाता है।

Loading...
loading...
error: Copy is not permitted !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com