अगर आपके पैरों में भी होती है सूजन तो… इन सिंपल होम टेक्निक से पाएं राहत

पैरों में सूजन उन्हें बेहद असहज बना देती है और अक्सर यह एक तरह से स्वास्थ्य की स्थिति का संकेत होता है. लेकिन जल्दी राहत पाने के लिए दवाएं खरीदने की जल्दबाजी करने के बजाय, सूजन को कम करने और तुरंत राहत पाने के लिए सिंपल होम टेक्निक के इस्तेमाल का प्रयास करें. फिर भी यदि  सूजन बना रहता है और किसी तरह का दर्द महसूस होता है तो डॉक्टर से सलाह लें और इसकी जांच करवाएं. लेकिन इससे पहले, इन आसान तरीकों को ट्राई करने में कोई बुराई नहीं है.

आरामदायक तकिए पर पैरों को रखें  

सबसे पहले आपको अपने पैरों को एक आरामदायक तकिए के माध्यम से उठाना चाहिए. इससे ब्लड फ्लो में सुधार हो सकता और यह सूजन को कम कर सकता है. जब भी आप लेटें या आराम करें तो अपने पैरों को तकिये पर रखें. प्रतिदिन ऐसा कम से कम 20 मिनट तक करें.

ज्यादा देर तक खड़े न रहें

यदि आपको ज्यादा देर तक खड़े रहने और काम करने की आदत है तो इसको बदलें. क्योंकि इससे पैरों पर बहुत अधिक प्रेशर पड़ता है. हर आधे घंटे में ब्रेक लेकर बैठें. यह बात उन सभी लोगों पर भी लागू होती है जो एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहते हैं. अधिकतर, पैरों में सूजन तब आता है जब ब्लड फ्लो प्रोप्रर नहीं होता है.

खूब पानी पीएं

आपको खूब सारा पानी पीना चाहिए. कभी-कभी आप जब अपने काम में डूबे रहते हैं तो इस मूल काम को करना भूल जाते हैं. लेकिन खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए इसे एक पॉइंट बनाएं. यदि शरीर को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है तो यह पहले से मौजूद फ्लूड का इस्तेमाल करता है जिससे   पैरों और शरीर के अन्य पार्ट में सूजन आ सकता है.

एप्सोम साल्ट बाथ

सूजन से राहत पाने के लिए कुछ एप्सोम साल्ट बाथ लें. ऐसा करने से जल्दी आराम मिलेगा. एप्सोम नमक मांसपेशियों में दर्द को दूर और सूजन को कम कर सकता है. यह माना जाता है कि नमक शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है और रिलेक्स करता है.

मैग्नीशियम से भरपूर डाइट लें

साथ ही कई बार सूजन मैग्नीशियम की कमी के कारण भी हो जाता है. इसलिए डाइट में मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स को शामिल करने से मदद मिल सकती है. इनमें ब्रोकली, काजू, बादाम, एवोकैडो, डार्क चॉकलेट, टोफू, पालक आदि शामिल हैं.

Back to top button