अगर आपके पास थोड़ी सी जमीन है तो आज ही उसमें उगा लें ये चीज, सालभर के अंदर बन जाएंंगे करोड़पति

लोग खेती  तो बहुत करते हैं  परंतु जितनी वो खेती में महेनत करते हैं शायद उनको  उतना फायदा नहीं हो पाता है. इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी फसल के बारे में जिसे उगाने से आप साल में करोड़ो तक की कमाई कर सकते हैं.हम जो बात कर रहे हैं उस फसल का नाम वनीला है जिसे उगाने से आप साल भर के अंदर ही करोड़पति बन सकते हैं.वनीला फल कई देशों में पसंद किया जाता है क्योंकि इसे सबसे ज्यादा आइस्क्रीम में इस्तेमाल किया जाता है. आइये जानते हैं किस तह से उगाते हैं इसे..

इस फसल से कमा सकते हैं करोड़ो रुपये

भारतीय मसाला बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार वनीला का इस्तेमाल केक, कोल्ड ड्रिंक, परफ्यूम और  ब्यूटी प्रोडक्ट्स में उपयोग किया जाता है. वेनिला का उपयोग भारत से ज्यादा विदोशों में किया है. कहा जाता है कि किसी भी आइस्क्रीम को बनाने के लिए 40%  वनीला की जरुरत होती है.

14500 रु प्रति किलो है भारत में इसकी कीमत

2015 के दौरान वनीला के बीन्स की कीमत  11500 रुपये  प्रति किलो बताई गई थी. जिसके बाद 2016 में यही कीमत 14500 रु तक हो गई थी. कहा जाता है 2017 में यही कीमत बढ़कर 24 हजार तक पहुंच गई है. इसका कराण यही था कि मैडागास्कर में चक्रवातीय तूफान आया था और फिर इसकी कीमत 40 हजार रुपये प्रति किलो  हो गई थी.

73 अंक गिरकर बंद हुआ सेंसेक्स

जानें किस तरह से उगाया जाता है

सबसे ज्यादा दुनिया में वनीला मैडागास्कर में  उगाया जाता है. इसीलिए अब हम बताते हैं कि किस तरह से इसकी कमाई कर सकते हैं हम. दरअसल भारत में अगर हम वनीला 1 किलो खरीदते हैं तो इसकी कीमत यहां पर 40 हजार रुपए प्रति किलो होती है. वहीं ब्रिटेन में 600 डॉलर प्रति किलो होती है, समझ लो कि भारत में चांदी की कीमत 43,200 रुपये प्रति किलो बताई जाती है वही ब्रिटेन में चांदी  530 डॉलर (35,500 रुपए) होती है.

खेती के लिए क्या हैं जरूरी बातें

Back to top button