अगर आपको भी ऑफिस में आती है नींद, तो एक बार जरुर पढ़ ले ये काम की खबर….

जब भी बेटाइम नींद आती है आप समझते हैं कॉफी का कप आपका दोस्त है। लोग टोक चुके हैं अब उबासी तो मत लो यार पूरे टाइम? आप भी इतने तंग आ गए हैं कि अब ठान बैठे हैं बहुत हुआ।  

इस वजह से आती है नींद 

आपके शरीर में एक घड़ी है जो दिन और रात का अंतर समझती है। जो लोग रात को जागने का समय समझते हैं उनकी बॉडी कंफ्यूज़ हो जाती है इस वजह से दिन को सोने का समय करार कर आपको सिग्नल देती रहती है। नींद आना सिर्फ रात में नींद की कमी नहीं बल्कि आने वाले समय में आपको गंभीर समस्या होने की घंटी है। समय रहते सुन लीजिए। 

नींद से काम पर पड़ता है फर्क  रात में जागते वक्त आपको इस बात का पता नहीं रहता कि अगले दिन आपका क्या हाल होने वाला है। आपको दिन में नींद आ रही है और आप काम की कोशिश कर रहे हैं। अभी काम हाथ में ही है और आप को किसी ने और काम दे दिया। आप चिढ़ से भर गए। असल में काम अधिक नहीं है आपकी क्षमता और स्पीड कम हो गई है।  इस समस्या को पहचान गए हैं तो इस तरह कर लें उपाय, मिल जाएगा छुटकारा। आपका जोश इतना होगा ऑफिस में कि लोग आश्चर्य करेंगे और आपको खुद ही लगेगा आप दुगुना काम निपटा रहे हैं। 

 रात में लैपटॉप और मोबाइल से दूरी बनाएं सुनने में साधारण  लगता है लेकिन यह महत्वपूर्ण है। आपकी देर रात तक मोबाइल और लैपटॉप में घुसने की आदत आपको परेशानी में डाल रही है। यह आपके शरीर को एनएक्टिव बना रही है वहीं आपके दिमाग को आराम नहीं करने दे रही। इनमें उलझने के बाद आपको समय का भी ख्याल नहीं रहता।  

सोने के पहले भारी एक्ससाइज़ न करें  सोने के पहले भारी एक्ससाइज़ न करें। इससे आपका शरीर जरूरत से अधिक थक जाएगा, दर्द करेगा और दिमाग को अलर्ट होने के संकेत जाते हैं। ज्यादा थकावट के बाद नींद लगना मुश्किल हो जाता है। 

कमरे की लाइट हल्की रखें  अपनी आदत के अनुसार अपना कमरा रखें फिर भी अंधेरा या कम रोशनी अच्छी नींद में मददगार है। यह उन तरीकों में शामिल है जिसके अनुसार आप कम घंटों में अच्छी नींद का एहसास ले सकते हैं। कम लाइट में स्लीप हॉर्मोन मेलाटिन निकलता है और आप गहरी नींद में सोते हैं।  

सोने और जागने का एक समय तय करें  जैसा कि आपको पहले से पता है कि आपके शरीर की घडी हर वक्त का ख्याल रखती है। इसे आपके सही समय पर सोने और जागने का समय भी नोट करने दें। इस दौरान आपकी नींद बहुत गहरी होगी और दिन की नींद तो भूल ही जाएंगे।  

सोने से पहले अपनी एक्टिविटी चुने      कुछ लोग सोने के पहले नहाने से चैन की नींद सोते हैं। कुछ को किताब पढ़ने से आती है अच्छी नींद और कुछ के लिए संगीत की मधुरता जरूरी है। आपकी आदत क्या है वही आदत डाल लें और उस पर अमल करें। दिन में नींद से बचने का बढ़िया उपाय है। 

 नींद के समय की तरह खाने का वक्त निश्चित करें  आपका खाना सोने के ठीक पहले न हो। कितने घंटों की दूरी रखनी है समझ लें। खाना ऐसा हो कि आपको अजीब एहसास न होता रहे। लाइट फूड लेना ठीक होगा जिससे पेट को आराम लगे और आप चैन की नींद सोएं। मिर्च मसालों और तैलीय खाने के कारण आपको करवटें न बदलते रहना पड़े।> >

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button