अगर आप दर्द होते ही खा लेते हैं पेन किलर्स तो हो जाएं सावधान…

 ज्यादातर लोग कमर दर्द, जोड़ों में दर्द आदि को दूर करने के लिए पेन किलर्स खा लेते हैं। कई बार तो वे डॉक्टर से बिना सलाह लिए ही इसे खा लेते हैं। मगर क्या आपको पता है आपकी ये आदत आपको मुसीबत में डाल सकती है।
1. पेन किलर्स में कई ऐसे हार्ड तत्व मिले होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इनमें मॉर्फिन नारकोटिक्स, नॉन स्टेरॉइडल एंटी इन्फ्लेमेटरी ड्रग्स और एसेटैमिनोफेन नॉन नारकोटिक्स जैसे केमिकल्स शामिल होते हैं।
2. पेन किलर्स में मौजूद रसायन गर्म तासीर के होते हैं। ये शरीर के हार्मोनल बैलेंस को प्रभावित करता है। जिससे व्यक्ति का मूूड बार-बार बदलता रहता है।
3. अगर इन दवाओं को ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो ये शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैंं इससे व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ और सीने में जलन हो सकती है।
3. ज्यादातर पेन किलर्स के इस्तेमाल से व्यक्ति के शरीर की नसें सिकुड़ने लगती है। इससे शारीरिक कमजोरी आ सकती है।
4. बर्लिन यूनविर्सिटी की रिसर्च में पाया गया कि लगातार पेन किलर्स के सेवन से व्यक्ति की बॉडी को इसकी आदत हो जाती है। इसलिए शरीर की रिकवर करने की क्षमता खत्म हो जाती है।
5. जो लोग नियमित तौर पर पेन किलर्स का इस्तेमाल करते हैं, वो नशा करने वालों की तरह इस चीज के लती बन जाते हैं। वो बिना दवाई खाए नहीं रह पाते हैं। उन्हें बेचैनी होने लगती है। कई बार तो उन्हें नींद भी नहीं आती है।
6. नारकोटिक विशेषज्ञों के मुताबिक इसमें नशीली दवाओं की तरह केमिकल मिले होते हैं जो व्यक्ति को इसकी आदत डाल देती है। जिस वजह से व्यक्ति को थकान और नींद आने लगती है।
7. पेन किलर में मौजूद एसिटामिनोफेन नामक तत्व के लिए लिवर के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे डाइजेशन में भी समस्या आती है। खाना ठीक से नहीं पचता है और भूख नहीं लगती है।
8. रिसर्च के अनुसार पेन किलर्स खाने से डिप्रेशन का खतरा रहता है। एक शोध के मुताबिक 80 व इससे ज्यादा दिनों तक पेन किलर खाने से मानसिक तनाव होने का डर रहता है।
9. पेन किलर्स के इस्तेमाल से खून की बीमारियां भी हो सकती है। इससे ब्लड डिस्क्रीस्यिा बीमारी हो सकती है।।
10. डेनमार्क स्थित आरहुस यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने पेनकिलर्स की बिक्री पर रोक लगाने की बात कही थी। क्योंकि इससे दिल की बीमारी और ब्लड प्रेशर का खतरा रहता है।
Back to top button