अगर शरीर पर बन रहें हैं ऐसे नीले निशान तो जरूर यहां पढ़ लें ये खबर, नही तो बहुत पछताएंगे

- in जीवनशैली

अक्सर लोगों के शरीर पर बिना वजह नील जैसे निशान दिखने लगते हैं. वैसे तो नील के निशान चोट लगाने पर पड़ते है लेकिन अगर ये बिना वजह पड़ जाएँ तो ये चिंता की बात होती है. शायद आप लोग नहीं जानते होंगे बिना वजह शरीर पर ये नील के निशान क्यों पड़ते है.

आज हम आपको बतायेंगे की क्यों आपके शरीर पर नील के निशान पड़ते हैं. अगर आपके भी शरीर पर पड़ते हैं नील के निशान तो इस खबर को जरुर पढ़ें. वैसे नील के निशान पड़ना ज्यादा घबराने की बात नहीं है. अगर आपने कभी एस्प्रिन और वार्फेरिन दवाइयों का इस्तेमाल किया है तो इससे खून पतला हो जाता है जिससे शरीर पर नील के निशान पड़ने लगते हैं.

इन निशानों से डरने की कोई जरूरत नहीं होती ये धीरे धीरे अपने आप ठीक हो जाते हैं. शरीर पर नील के निशान पड़ने की दूसरी वजह है भोजन में पोषक तत्वों की कमी होना. अगर आप अपने भोजन में पोषक तत्व लेंगे तो ये समस्या नहीं होगी. बढ़ती उम्र में रक्त में पोषक तत्व की कमी होने लगती है जिस वजह से शरीर पर नील के निशान बनने लगते हैं.

शरीर पर नील बनता कैसे है : आम तौर पर चोट लग जाने पर रक्त रिसने लगता है और आसपास की कोशिकाओं में फैल जाता है, जिस वजह से शरीर पर नील के निशान पड़ जाते है. इसके अलावा अन्य और कारण है जिनकी वजह से यह निशान दिखाई देने लगते है. प्रारम्भ में यह हल्का गुलाबी अथवा लाल रंग का हो सकता है लेकिन धीरे धीरे नीले रंग का हो जाता है.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर किसी वजह से वीडियो न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

 

You may also like

अगर आपके शरीर के इस हिस्से में होता है दर्द तो आपको होने वाला है कैंसर

कैंसर एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर के