अगर आपको भी नज़र आ रहे हैं ये संकेत, तो आपको हो रही है ये बड़ी बीमारी..

आज के समय में इंसान की खान पान और रह सहन की आदतें काफी बदल चुकी हैं. इस बदलते खान पान और रहने के तौर तरीकों से मनुष्य बिमारियों को न्योता दे रहा है. ब्लड प्रेशर, शुगर, मोटापा आदि जैसी बीमारियाँ लगभग हर दो में से एक व्यक्ति को घेरे हुए हैं. वैसे तो हर बिमारी अपने आप में घातक हैं लेकिन शुगर एकमात्र ऐसी बिमारी है जिससे 70 फीसदी लोग परेशान हैं. यह बिमारी इंसान को धीरे धीरे अंदर से कमजोर बना देती है. कुछ लोगों को शुगर ज्यादा होने के शुरूआती लक्षण पता नहीं होते और वो समय पर उसका इलाज नहीं करवाते.

ऐसे में उनका शुगर लेवल कम या हाई होता रहता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि शुगर का लगातर घटना और बढना कईं बार इंसान के लिए जानलेवा भी सिद्ध हो सकता है. क्यूंकि शुगर के कंट्रोल में ना रहने से मनुष्य के कईं ऑर्गन काम करना बंद कर देते हैं. ऐसे में इस बिमारी का इलाज समय पर मिलना बेहद आवश्यक है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको शुगर बढने के कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

यदि पहली बार इंदौर जा रहे है तो इन जगहों पर जाना ना भूले

ये हैं शुगर लेवल के बढने के संकेत

स्किन में झुर्रियां पड़ना

 

अगर आपकी उम्र अभी कम है लेकिन फिर भी आपकी त्वचा पर झुर्रियां पड़ रही हैं तो यह आपके लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है. दरअसल चेहरे पर झुर्रियों का बढ़ना शुगर लेवल हाई होने का संकेत है. ऐसी अवस्था में मनुष्य के चेहरे पर दाग धब्बे कील मुंहासे आज दिखाई देने लगते हैं.

एनर्जी की कमी

 

शुगर की बीमारी इंसान की पूरी एनर्जी को सोख लेती है. ऐसे में जब शुगर लेवल हाई हो जाता है तो हमें अक्सर थकान महसूस होने लगती है और हम थोड़ी दूर चलने या काम करने से ही थक जाते हैं.

सूजन महसूस होना

 

कहीं बाद शुगर लेवल के हाई होने के कारण मनुष्य शरीर में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. ऐसे में अक्सर हमें खाना खाने के बाद पेट दर्द गैस और सूजन जैसी समस्याएं घेर लेती है.

लगातार बीमार पड़ना

 

जब इंसान के शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है तो उसकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता फीकी पड़ जाती है. ऐसे मनुष्य का बार बार बीमार पड़ना या किसी चोट का कई दिनों तक ठीक ना होना और जरूरत से अधिक बार यूरिन आना जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं.

वजन बढ़ना

 

शुगर बढ़ने के कारण इंसानी शरीर में उर्जा उत्पन्न नहीं हो पाती जिसके कारण पेट या कमर के आसपास जल्दी इकट्ठी होने लगती है. या फिर यूं कह लीजिए कि शुगर के बढ़ने से इंसान के शरीर का मोटापा बढ़ने लगता है.

इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ना

 

लगातार शुगर की बढ़ रही समस्या के कारण इंसान का न्यू सिस्टम खराब पड़ जाता है जिसके कारण उसे पेट संबंधित छोटी मोटी समस्याएं अक्सर होती रहती हैं.

नींद की कमी

 

शुगर के बढ़ने के कारण हमें अनिद्रा जैसी बीमारियां हो जाती हैं यानी शुगर लेवल बढ़ने पर हमें नींद ठीक से नहीं आती.

Back to top button