अगरा आपको WhatsApp चैट फोटो और वीडियो लीक होने का सता रहा डर तो फॉलों करें ये सिंपल टिप्स

WhatsApp दुनिया का जाना-माना मैसेजिंग ऐप है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए हम अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ कनेक्ट रहते हैं। लेकिन Pegasus जासूसी कांड के बाद से ही अब लोगों के मन में वाट्सऐप चैट लीक होने का डर बैठ गया है। ऐसे में अगर आपको भी यह चिंता सता रही है कि कहीं आपकी चैट लीक न हो जाएं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको इस खबर में कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी WhatsApp Chat को सुरक्षित रख सकते हैं।

Security नोटिफिकेशन को करें ऑन

वाट्सऐप का सिक्योरिटी नोटिफिकेशन बेहद काम का फीचर है। जब भी वाट्सऐप अकाउंट दूसरे डिवाइस में लॉग-इन होता है तो एक सिक्योरिटी कोड जरनेट होता है। इस कोड के बदलने पर यूजर को सिक्योरिटी नोटिफिकेशन मिलता है। इस फीचर से वाट्सऐप अकाउंट और चैट दोनों सुरक्षित रहती है। इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें :

  • वाट्सऐप ऑन करेंसेटिंग में जाएंअकाउंट पर क्लिक करके सिक्योरिटी में जाएंयहां आपको सिक्योरिटी नोटिफिकेशन का ऑप्शन मिलेगाउसे ऑन कर देंइसके बाद यह फीचर एक्टिवेट हो जाएगा

Password Protect फीचर का करें उपयोग

पासवर्ड की मदद से आप अपनी वाट्सऐप चैट को सुरक्षित रख सकते हैं। इससे कोई दूसरा व्यक्ति आपकी वाट्सऐप अकाउंट को ओपन नहीं कर पाएगा। इसके अलावा आप यदि आईफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप टच आईडी का भी उपयोग कर सकते हैं।

Two-step Verification का करें इस्तेमाल

यूजर्स टू-स्टेप वेरिफिकेशन की मदद से आपनी वाट्सऐप चैट को सुरक्षित रख सकते हैं। इतना ही नहीं इस फीचर से वाट्सऐप अकाउंट हैक होने की संभावना भी कम हो जाती है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले वाट्सऐप की सेटिंग में जाएं। अब अकाउंट पर क्लिक करें। इसके बाद Two Step Verification ऑप्शन पर जाकर पासवर्ड एंटर करके ऑन कर दें।

चैट बैकअप न बनाएं

अपनी वाट्सऐप चैट को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको चैट बैकअप बनाने की जरूरत नहीं है। वाट्सऐप में चैट बैकअप ऑप्शन को डिसेबल कर दें। क्योंकि ये चैट बैकअप गूगल ड्राइव जैसी क्लाउड स्टोरेज में जाकर सेव हो जाती है और हैकर्स इन क्लाउड सेवाओं को हैक करके चैट तक पहुंच जाते हैं।

Back to top button