अगर आप भी दिखना चाहते हैं जवान तो लगाएं गुड़ का ये फेस पैक, मिनटों में दिखेगा असर

- in जीवनशैली

हमेशा से जवां और खूबसूरत दिखना हर किसी की चाहत होती है चाहे वो लड़का हो या लड़की ते सपना तो सबका होता है और अपने त्‍वचा को जवान रखने के लिए हम बहुत कुछ करते है। हर लड़की का ये सपना होता हैं कि उसकी स्किन ग्लोइंग होने के साथ-साथ हैल्दी भी हो लेकिन आजकल प्रदूषण के कारण चेहरे की स्किन बेजान होने लगती है। वहीं, कुछ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी एसे होते है जिसका इस्तेमाल करने से चेहरे का कुदरती निखार कम हो जाता है, ऐसे में हमारे लिए बेहतर है कि त्वचा के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जाएं।

हर तरह की स्किन के अलग अलग फेस पैक उपलब्ध है और ये हमारे लिए फायदेमंद भी है। आज हम आपको गुड से बने फेस पैक के बताएंगे जिसके इस्तेमाल करने से आप ग्लोइंग स्किन पा सकते है अगर आप भी अपनी बढ़ती हुई उम्र और चेहरे की चमक खो जाने से डरती हैं तो यह फेस पैक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है और इस उपाय को 2 हफ्ते लगातार आजमाने के बाद आपको खुद ही फर्क महसूस होने लगेगा। और तो और अगर आपकी त्‍वचा संवेदनशील है तो भी आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्‍योंकि यह फेस पैक हर तरह की त्‍वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है और आपको बिल्‍कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा। तो आइये जानें इस फेस पैक के बारे में विस्तार से।

व्यक्ति के बैठने का तरीका बताता है कि वह व्यक्ति किस स्वाभाव का है!

गुड़ मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर होता है मात्रा कई शोधो के मुताबिक इसके नियमित सेवन से चेहरे के दाग-धब्बे, महीन रेखाएं, झुर्रियां काफी हद तक दूर हो जाती हैं। अगर आप वैलेंटाइन्स डे  के मौके पर अपने पार्टनर को इंप्रेस करना चाहती हैं तो गुड़ से बने फेस पैक्स और हेयर पैक्स का इस्तेमाल शुरू कर दें, ताकि वैलेंटाइन वीक शुरू होने से पहले आपकी त्वचा निखर जाए और आप पहले से ज्यादा इंप्रेसिव हो जाये। चेहरे पर चमक लाने के लिए सबसे पहले आप को गुड़ में शहद और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाना है और इसे 10 मिनट तक सूखने दें फिर ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें।

इसके आलावा अगर आपको बाल झड़ने की समस्या है तो आप को परेशान होने की जरूरत नही हैं सिर्फ आप रोज गुड़ का सेवन नियमित रूप से करें क्योंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है। इसके आलावा आपको गुड का फेस मास्क बनाना है तो गुड़ पाउडर और मुल्तानी मिट्टी बारबर मात्रा में लें और पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धोकर शैंपू कर लें।

अगर आप को झुर्रियों की शिकायत है तो गुड़ का पैक आपके लिए सबसे कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए गुड़ पाउडर और अंगूर का गूदा बराबर मात्रा में ले, इसमें एक चम्मच ठंडी ब्लैक टी और एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाना है और इस पेस्ट बनाने के लिए पानी की जगह गुलाबजल डालना है ये ज्यादा फायदेमंद होता है और इस पेस्ट को चेहरे पे 15 मिनट तक सूखने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें आप की झुर्रियों की शिकायत दूर हो जाएगी और आप पहले की तरह जवान दिखने लगेंगी।

You may also like

अंडे में अंडा देखा है कभी, इसके फायदे जानकर पागल हो जाएगे

ऑस्‍ट्रेलिया के क्वींसलैंड में एक पोल्‍ट्रीफार्म में एक