अगर आप भी करवाचौथ वाले दिन दिखना चाहते हैं खूबसूरत, तो अभी करें ये काम

कुछ ही दिनों में करवाचौथ का व्रत आने वाला हैं जो कि सुहागिनों द्वारा अपने पति के लिए रखा जाता हैं ताकि उनकी उम्र लम्बी हो। इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं और खुद को आकर्षक दिखाने का हर संभव प्रयास करती हैं। इस दिन सुंदर दिखने के लिए आपको जरूरत हैं अभी ही कुछ उपायों को करने की ताकि उस दिन तक आपकी सुंदरता निखर कर सामने आए। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको करवाचौथ वाले दिन ऊपर से लेकर नीचे तक खूबसूरत दिखाएंगे।

चेहरे पर आएगा ग्लो

चेहरे को सुंदर व ग्लोइंग बनाने के लिए आप कॉफी फेसपैक लगा सकती है। यह डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर नई कोशिकाएं बनाने में मदद करता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए एक कोटरी मे 3 चम्मच कॉफी पाउडर, 1 चम्मच कच्चा दूध और 1/2 छोटा चम्मच खसखस मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर स्क्रब करते हुए लगाएं। फिर इसे करीब 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में चेहरे को ताजे पानी से धोएं। इस फेसपैक को करवाचौथ के 2-3 दिन पहले रोजाना लगाएं।

इस तरह होंठ होंगे मुलायम

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में होंठों में रूखापन आने से उनके फटने व खून निकलने की परेशानी होने लगती है। ऐसे में करवाचौथ के दिन ऐसे होंठ आपकी खुबसूरती को बिगाड़ने का काम कर सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना दिन में 2-3 बार मलाई या शहद लगाएं। इससे होंठों को नमी मिलेगी। साथ ही होंठों का कालापन दूर हो गुलाबी व मुलायम होने में मदद मिलेगी।

शाइनी बालों के लिए उपाय

आप घर पर नेचुरल चीजों से हेयर पैक बनाकर हेयर-स्पा कर सकती है। इसके लिए 2 केले, 2 एवोकाडो, 1 चम्मच शहद, नीम की कुछ पत्तियों को मिक्सी में ग्राइंड करें। तैयार हेयर पैक को बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। इसे करीब 30 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। यह हेयर पैक बालों को कोई साइड इफेक्ट पहुंचाएं बिना नेचुरल तरीके से पोषित करेगा। बालों का झड़ना, डैंड्रफ की परेशानी दूर हो बाल सुंदर, घने, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे। हेयर स्पा को आप करवा चौथ आने से कम से कम दो बार कर सकते हैं। साथ ही आप सामग्री को अपने बालों की लेंथ के हिसाब से कम या ज्यादा कर सकती है।

हाथ और पांव की केयर भी जरूरी

चेहरे व बालों के साथ हाथों और पैरोें का सुंदर दिखना भी बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आप घर पर ही स्क्रब बनाकर हाथों व पैरों का कालापन दूर कर उसे साफ, ग्लोइंग और मुलायम बना सकते हैं। स्क्रब तैयार करने के लिए एक बाउल में 1 चम्मच ओटमील पाउडर, 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, चुटकीभर हल्दी,1/2 छोटा चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। तैयार स्क्रब को हाथों व पैरों पर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं। उस हिस्से पर ज्यादा मसाज करें जहां पर कालापन जमा हो। उसके बाद पानी से इसे साफ कर लें। इस स्क्रब को आप करवाचौथ से पहले 2-3 बार इस्तेमाल कर सकती है।

Back to top button