अगर आप भी चाहती हैं लंबे और खूबसूरत बाल तो करे ये उपाय

नीम एक ऐसा औषधीये गुणों से भरपूर प्लांट है जिसका इस्तेमाल कई रोगों के उपचार में किया जाता है। स्किन की कई परेशानियों को दूर करने में नीम का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नीम आपके बालों के लिए भी मुफीद है। जी हां, अगर आप लंबे और मजबूत बाल चाहती हैं तो नीम के पत्तों का इस्तेमाल करें।

Loading...

नीम हेयर फॉलिकल्स को मज़बूत बनाता है, जिसकी वजह से बालों की जड़ें कमज़ोर होने से बच जाती हैं। नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसे बालों की जड़ों में लगाने से धीरे-धीरे बालों का झड़ना रुक जाता है। आइए जानते हैं बालों के लिए नीम कैसे फायदेमंद है।आप नीम के पत्तों को पीसकर बालों की जड़ों में लगाएं और फिर एक घंटे बाद पानी से धो दें।

नीम बालों के लिए एक नैचरल कंडीशनर का भी काम करता है। अगर बाल रूखे और बेजान हो गए हैं तो नीम की पत्तियों को पीसकर शहद के साथ मिलाकर बालों में लगाएं। इससे काफी फायदा होगा।

नीम स्कैल्प को हेल्दी रखता है और जूं नहीं होने देता। इसमें नाम का एक तत्व होता है जो जुओं को जड़ से खत्म कर देता है।

नीम बालों को ऑइली नहीं होने देता है। नीम सीबम के सिक्रीशन को रेग्युलेट करता है, जिससे न तो स्कैल्प ज्यादा ऑइली होती है और न ही ड्राई। इसलिए नीम बालों के लिए हर लिहाज से फायदेमंद है।

नीम बालों को चिकना और सुलझा हुआ बनाता है। नीम के अर्क में विभिन्न फैटी एसिड होते हैं जो बालों को घना करते हैं। चिकने और सूखे बालों को चमक देता है नीम।

सफेद बालों होने से रोकता है नीम। यदि आपके सफेद बाल होने का कारण हार्मोनल असंतुलन, सूरज की तेज रोशनी और तनाव है तो आप नीम का तेल बालों में लगाएं। नीम का तेल बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाएगा।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *