अगर आप भी चाय पीते समय करते हैं ये गलती, तो अभी से छोड़ दीजिए ये… आदत

ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय (Tea) की चूस्की के साथ करते हैं. चाय पीन से हमें एनर्जी मिलती है और स्फूर्ति आती है. कई लोग पूरे दिन में 8 से 10 कप चाय पी लेते हैं. इतना ज्यादा चाय पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. सुबह- सुबह खाली पेट चाय पीन से एसिडिटी की परेशनी हो सकती है. चाय में कैफीन होता हैं जिसका अधिक सेवन करने से कैंसर, अल्सर और अन्य बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.

चाय पीते समय भूलकर भी न करें ये गलति

यां स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता हैं. सुबह- सुबह प्लास्टिक के कप में चाय पीना, चाय के साथ अंडे खाना या ज्यादा गर्म चाय पीना नुकसानदायक हो सकते है. एक शोध के मुताबिक, ज्यादा गर्म चाय पीने से खाने की नली का कैंसर हो सकता हैं. हर रोज जरूरत से ज्यादा गर्म चाय पीना आपके गले के टिशू को नुकसान पहुंचाता है जिस कारण इसोफेगल कैंसर का खतरा बढ़ जाता हैं.

चाय के साथ बेसन वाली चीजें न खाएं

ज्यादातर लोग चाय के साथ बेसन में बने फ्राईड चीजे खाते हैं. चाय के साथ बेसन से बनी चीजों का सेवन करना खतरनाक है. इसे हमारी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है. इसके अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.

नींबू

हम में से कई लोग चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू का सेवन करते हैं. लेकिन ये कॉम्बिनेशन हमारे लिए खतरनाक होता है. इसी तरह कई लोगों को चाय के साथ अंडे खाना पसंद होता है. ये कॉम्बिनेशन भी आपके स्वास्थ्य को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचा सकता हैं.

Back to top button