अगर आपको भी आता है ज्‍यादा गुस्‍सा, तो अपनाए ये 6 तरीके

कई बार अपने मन का काम न होने पर हमें बहुत गुस्‍सा आता है. या जब अपने पार्टनर से किसी बात पर कहासुनी हो जाए तब भी गुस्‍सा कंट्रोल करना मुश्किल होता है. मगर यह गुस्‍सा हमें कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. गुस्से से जहां कई बार रिश्ते टूट जाते हैं तो वहीं यह हमारी सेहत के लिए भी हानिकारक है. वहीं जिन लोगों को ज्यादा गुस्सा आता है, वे अवसाद, अनिद्रा, सिरदर्द और भूख न लगना जैसी परेशानियों का शिकार भी हो सकते हैं. इसलिए बेहतर है कि गुस्से को कंट्रोल करने के लिए खुद में कुछ बदलाव करें. ये टिप्‍स आपके गुस्‍से को कंट्रोल करने में काफी मददगार हो सकते हैं-

सकारात्मक दिशा में सोचें
जब भी बहुत तेज गुस्सा आए तो किसी सकारात्मक दिशा में सोचने की कोशिश करें. कौन क्या कह रहा है, किसने क्‍या कहा इस सब पर ध्‍यान न दें. इससे आपका गुस्‍सा शांत हो जाएगा.

कई बार गुस्‍सा रिश्ते के बीच दीवार खड़ी करने और इनके टूटने का सबब भी बन सकता है. इसलिए इससे दूरी बनाएं और जब गुस्सा आए तो इसे कंट्रोल करने के लिए मन ही मन 10 से लेकर 1 तक उल्‍टी गिनती गिनें.

शांत रहें और गहरी सांस लें
गुस्से में हार्ट बीट काफी बढ़ जाती है. ऐसे में गहरी सांस लें जिससे आपकी सभी इंद्रियों को आराम मिलेगा. इससे दिमागी तनाव कम होगा और आपको गुस्‍सा काबू करने में मदद मिलेगी.

गहराई से सोचें
एक बार जब आपने अपने गुस्से पर थोड़ा नियंत्रण कर लिया तो शांत दिमाग से सोचें कि मुद्दा क्या था, गलती किसकी थी और अब आगे क्या करना चाहिए. इससे फायदा यह होगा कि आपको पूरे मामले में अपनी गलती भी समझ में आ जाएगी.

कुछ वक्‍त खुद के साथ बिताएं
जब गुस्सा आए तो कुछ वक्त खुद के साथ बिताएं यानी अकेला रहें और गुस्से का कारण तलाशने की कोशिश करें. याद रखिए गुस्से से हम अपना नुकसान करते हैं. इसलिए इसे दूर करने में पूरा ध्‍यान लगाएं.

अच्छी नींद जरूर लें
कई बार गुस्सा आने के पीछे अधूरी नींद भी जिम्मेदार हो सकती है. कई बार नींद पूरी न होने की वजह से बात-बात पर हम चिड़चिड़ाते हैं और खीज दूसरों पर निकालते हैं. इसलिए बेहतर है कि अच्छी नींद लें

Back to top button