अगर आप भी रोज खाते हैं अचार? तो जरुर पढ़े इसके फायदे-नुकसान…

नई दिल्‍ली: कई लोगों को खाने के साथ अचार खाने की आदत होती है. आम, नींबू, शलगम, गाजर, लहसुन और ना जाने कितनी ही तरह के आचार वे खाते हैं. अचार प्रेमियों को तो बस नई तरह के अचार की खुशबू का इंतजार रहता है…पर क्‍या कभी आपने सोचा है कि रोज अचार खाने की आदत से आपकी सेहत पर क्‍या असर होता है?

ये हैं फायदे
चलिए पहले बात करते हैं फायदों की. अचार खाने का पहला फायदा तो यही होता है कि इससे आपका पाचन दुरुस्‍त रहता है. घर पर बना अचार आपके शरीर का इम्‍यून सिस्‍टम भी बेहतरीन बनाए रखता है. जब अचार घर पर बनाया जाता है तो उसमें नमक डालकर उसे गलाया जाता है. इससे अचार में प्रोबायोटिक बैक्‍टीरिया विकसित होते हैं जो पाचन के लिए अच्‍छे माने जाते हैं. अचार को संरक्षित की गई सब्जियों से बनाया जाता है, इसलिए इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स रहते हैं. ये एलर्जी और बीमारियों से रक्षा करने में सहायक हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि कई न्‍यूरो स्‍टडीज में सामने आया है कि लगातार अचार खाने से मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर होता है. यही नहीं अचार में विटामिन और मिनरल होते हैं. इसकी वजह अचार के डिब्‍बों को धूप में रखा जाना है. अचार में प्रयोग किए गए सिरके में उच्‍च मात्रा में एसिटिक एसिड होता है जो हीमोग्‍लोबिन लेवल को बढ़ाता है, डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक है. कई अध्‍ययनों में ये बात सामने आई है कि अचार खाने से 12 साल से कम उम्र के बच्‍चों में इम्‍युनिटी बेहतर हाती है. साथ ही उन्‍हें सर्दी, जुकाम और एलर्जी नहीं होती.

जानें क्‍या है नुकसान
कुछ ऐसे रिसर्चर्स हैं जिन्‍होंने कहा है कि ज्‍यादा अचार खाने से गेस्ट्रिक कैंसर होने के चांस बढ़ जाते हैं. इसमें नमक अत्‍यधिक मात्रा में होता है. जो ब्‍ल्‍ड प्रेशर के मरीजों के लिए अच्‍छा नही है. साथ ही ऐसे लोगों के लिए भी जो हाइपरटेंशन के मरीज हैं. स्‍टडीज में पता चला है कि ज्‍यादा नमक खाने से स्‍ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा रहता है. बाजार के अचार में प्रिजेरवेटिव्‍स होते हैं, जो हेल्‍थ के लिए अच्‍छे नही हैं. एक्‍सपर्ट तो ये भी कहते हैं कि बाजार के आचारों को बनाने की प्रक्रिया के दौरान उसमें मौजूद सभी पोषक तत्‍व नष्‍ट हो जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अब आप भी बनाइये खोये के समोसे

नाश्ते में समोसा खाना तो सभी को पसंद