अगर आप भी अधिक खाते हैं अंगूर तो हो जाएं सावधान नहीं तो…

अंगूर विभिन्र रंगों और शक्लों जैसे लाल, हरा, पर्पल, बीज रहित अंगूर, अंगूर की जेली, अंगूर का जैम, अंगूर का जूस, किशमिश में आता है. सदियों से शराब बनाकर पीने में अंगूर लोकप्रिय है. अंगूर में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और स्वास्थ्य के कई फायदेमंद पोषत तत्व होते हैं. उसके इस्तेमाल से कैंसर, आंख की समस्याओं, हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य की स्थितियों के खिलाफ सुरक्षा मिल सकती है. अंगूर में रेसवेरट्रोल प्रमुख पोषक तत्व होता है जिससे स्वास्थ्य फायदे मिलते हैं. ये फाइबर, पोटैशियम का अच्छा स्रोत है और डायबिटीज से पीड़ित लोगों के उपयुक्त है. लेकिन, अंगूर का अधिक सेवन शरीर पर कुछ प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. साइड-इफेक्ट्स में दस्त, पेट खराब, वजन बढ़ोतरी और प्रेगनेन्सी के दौरान पेचीदगियां शामिल हैं. अंगूर के संभावित साइड इफेक्ट्स और खास दवाइयों के साथ होनेवाली प्रतिक्रिया के बारे में आपको जानना चाहिए.

साइड-इफेक्ट्स की कैसे वजह बन सकता है?
अंगूर छोटे होते हैं और आप उसे बहुत ज्यादा निगल सकते हैं. अंगूर के एक पूरे कप यानी 92 ग्राम में 60 से ज्यादा कैलोरी होती है. अंगूर का छोटा आकार होने की वजह से ज्यादा खाना आसान हो जाता है और ये कैलोरी को जोड़ सकता है. अंगूर का नियमित तौर पर बड़ा हिस्सा खाने से वजन बढ़ सकता है. ये विशेष रूप से सच है अगर आप रोजाना खाने को ध्यानपूर्वक न देखें. ज्यादातर फलों की तरह, अंगूर में भी फाइबर पाया जाता है. फाइबर के ज्यादा इस्तेमाल से कब्ज हो सकता है. अंगूर के सबसे ज्यादा बुरे प्रभावों में अत्यधिक सेवन है. हालांकि, साइड-इफेक्ट्स आम नहीं हैं, लेकिन उनके बारे में आपको जानना अहम है.

अंगूर खाने के क्या हो सकते हैं साइड-इफेट्स?
अंगूर में सलिसीक्लिक एसिड पाचन समस्याएं पैदा कर सकता है. ये उस वक्त होता है जब आप अंगूर ज्यादा खाएं. एक दिन में बहुत ज्यादा अंगूर खाने से दस्त भी हो सकता है. समय के साथ वजन बढ़ना ज्यादा अंगूर सेवन का दूसरा संभावित साइड-इफेक्ट है.

ज्यादा अंगूर खाने के नतीजे में डायरिया का शक
शुगर में उच्च खाद्य पदार्थ डायरिया की वजह बन सकते हैं. कुछ रिसर्च से पता चला है कि शुगर अल्कोहल, शुगर में पाया जानेवाला ऑर्गेनिक यौगिक डायरिया की वजह बन सकता है. लेकिन, अभी साबित करने के लिए अपर्याप्त सबूत हैं कि क्या अंगूर में शुगर अल्कोहल होता है. अंगूर का जूस पीने से संवेदनशील लोगों में डायरिया हो सकता है क्योंकि उसमें सरल शुगर होता है.

ज्यादा अंगूर खाना बढ़ा सकता है आपका वजन
एक बैठक में बहुत ज्यादा अंगूर खाना कैलोरी को तेजी से जोड़ सकता है. अंगूर में कैलोरी की भरपूर मात्रा होती है. हालांकि, कोई ऐसा रिसर्च नहीं जिससे पता चले कि बहुत ज्यादा अंगूर खाने से वजन बढ़ सकता है. लेकिन, लंबे समय में ज्यादा खाना शरीर के वजन के लिए ठीक नहीं हो सकता. रोजाना की डाइट में अंगूर को हिस्सा बनाएं मगर हिस्से के आकार पर चौकन्ना रहें.

अंगूर खाते वक्त कुछ सावधानी का रखना है ध्यान
इसलिए, एक दिन में आपको 8 से 10 अंगूर खाना चाहिए. अंगूर आम तौर से सुरक्षित होते हैं. उसमें शानदार पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. लेकिन वजह बननेवाले बुरे प्रभावों को जानना जरूरी है. ये फल कुछ खास दवाइयों के साथ प्रतिक्रिया भी कर सकता है. अगर आप इलाज के लिए दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए.

Back to top button